Top News : टेलीग्राम देश के लिए खतरा, यूक्रेन ने रूस पर गंभीर आरोप लगाते हुए ‘ऐप’ पर प्रतिबंध लगा दिया है,Breaking News 1

Top News : रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यूक्रेन ने टेलीग्राम ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Top News : यूक्रेन का कहना है कि सरकार और सैन्य अधिकारियों द्वारा टेलीग्राम का इस्तेमाल खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि रूस ने इसका इस्तेमाल जासूसी के लिए किया है. यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा एवं रक्षा परिषद ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। इससे पहले यूक्रेन की GUR मिलिट्री इंटेलिजेंस एजेंसी ने कहा था कि रूस इस प्लेटफॉर्म को कैसे हैक कर पाया.

Top News

यूक्रेन का कहना है कि टेलीग्राम पर प्रतिबंध राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। आपको बता दें कि टेलीग्राम का इस्तेमाल यूक्रेन और रूस दोनों देशों में व्यापक रूप से किया जाता है। दोनों देशों के बीच युद्ध के बाद ज्यादातर सूचनाएं टेलीग्राम पर ही साझा की जाती थीं. ज़ेलेंस्की ने कहा कि प्रतिबंध उन अधिकारियों पर लागू नहीं होगा जिन्हें अपने कर्तव्यों के लिए टेलीग्राम का उपयोग करना होगा।

आपको बता दें कि रूस में जन्मे पावेल ड्यूरोव टेलीग्राम के संस्थापक हैं। 2014 में वह रूस छोड़कर दुबई चला गया। पिछले महीने टेलीग्राम के संस्थापक ड्यूरोव को अवैध सामग्री प्रकाशित करने के आरोप में फ्रांस में गिरफ्तार किया गया था। यूक्रेन की परिषद का कहना है कि रूस टेलीग्राम संदेशों को रोक सकता है। यह डिलीट हुए मैसेज को भी पढ़ सकता है। ज़ेलेंस्की ने कहा, मैंने हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन किया है लेकिन टेलीग्राम के इस्तेमाल का इससे कोई लेना-देना नहीं है। यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है.

टेलीग्राम ने इस मुद्दे पर सफाई देते हुए कहा कि इस प्लेटफॉर्म ने कभी भी किसी देश को डेटा मुहैया नहीं कराया है. दूसरी ओर, जो सामग्री हटा दी गई है उसे वापस नहीं लाया जा सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन में 33000 टेलीग्राम चैनल एक्टिव हैं. यूक्रेनी मीडिया के मुताबिक, 75% लोग संचार के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

आपको बता दें कि टेलीग्राम के 900 मिलियन यूजर्स हैं। अपनी लोकप्रियता के बावजूद, टेलीग्राम को सामग्री मॉडरेशन के बारे में चिंताओं के कारण कई देशों में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : नौवीं बार पीएम मोदी अमेरिका छोड़ेंगे, क्वाड और संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को संबोधित करेंगे,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular