Top News : दिल्ली में आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी आतिशी, कैबिनेट में ये पांच चेहरे होंगे शामिल,Breaking News 1

Top News : मनोनीत मुख्यमंत्री आतिशी शाम करीब साढ़े चार बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। आतिशी के पास सबसे ज्यादा मंत्रालय हैं

Top News : आतिशी आज देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी. मुख्यमंत्री आज यानी शनिवार को दिल्ली में शपथ लेंगे. मनोनीत मुख्यमंत्री आतिशी शाम करीब साढ़े चार बजे सीएम पद की शपथ लेंगी. इसके साथ ही सूत्रों के मुताबिक उनके साथ 5 मंत्री भी शपथ लेंगे. आतिशी कैबिनेट में गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत शामिल होंगे.

Top News

दिल्ली शराब घोटाला मामले में जेल से रिहा होने के बाद अरविंद केजरीवाल ने 17 सितंबर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान के बाद विधायक दल की बैठक हुई जिसमें आतिशी के नाम पर मुहर लगा दी गई. आतिशी पिछली केजरीवाल सरकार में कैबिनेट मंत्री थीं। अब शनिवार को आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगी. सूत्रों के मुताबिक, उपराज्यपाल कार्यालय में शपथ ग्रहण की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं.

Top News : आतिशी के पास सबसे ज्यादा मंत्रालय हैं

आतिशी को केजरीवाल का सहयोगी और विश्वासपात्र माना जाता है। वह अन्ना आंदोलन के बाद से ही केजरीवाल के साथ हैं। उनके पास सरकार में अधिकांश मंत्रालय भी थे और केजरीवाल के जेल जाने के बाद से वह पार्टी और सरकार से जुड़े अधिकांश मुद्दों पर मुखर रहे हैं। मंत्री बनने से पहले आतिशी ने पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया के शिक्षा सलाहकार के तौर पर भी काम किया था.

Top News : 2020 में पहली बार विधायक चुने गए

2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आतिशी पहली बार विधायक चुनी गईं। इसके बाद 2023 में केजरीवाल ने उन्हें अपनी कैबिनेट में शामिल किया. 2020 के चुनाव में पार्टी ने उन्हें दिल्ली की कालकाजी विधानसभा सीट से मैदान में उतारा. इस सीट पर उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार धर्मवीर सिंह को हराया.

Top News : आतिशी तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी

आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी. इससे पहले बीजेपी की दिवंगत और दिग्गज नेता सुषमा स्वराज और कांग्रेस की शीला दीक्षित दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. सुषमा स्वराज का कार्यकाल बहुत छोटा था जबकि शीला दीक्षित 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं. अब दिल्ली की कमान आतिशी के पास जाने वाली है. कैबिनेट में शामिल होने वाले चेहरों में ज्यादातर पुराने चेहरे हैं जो पहले भी मंत्री रह चुके हैं. मुकेश अहलावत पहली बार मंत्री पद की शपथ लेंगे. केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग से इसी साल नवंबर में विधानसभा चुनाव कराने की मांग की है. पार्टी ने कहा है कि नवंबर में ही महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं, इसलिए उसने दोनों राज्यों में एक साथ चुनाव कराने का अनुरोध किया है.

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : तिरुपति में हर दिन 500 किलो घी से बनता है प्रसाद, लड्डुओं की बिक्री से होती है 500 करोड़ की कमाई,Breaking News 1

Read Next

Top News : तिरूपति मंदिर समिति ने एक जांच समिति गठित की, जिसमें अब प्रसाद में इस डेयरी के घी का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular