Top News : एयरलाइन ने लेबनान के यात्रियों को बोर्ड पर पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है,Breaking News 1

Top News : कत।र एयरवेज ने घोषणा की है कि उसने लेबनान की राजधानी बेरूत में रफीक हरीरी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीईवाई) से प्रस्थान करने वाली उड़ानों में पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है

Top News : गाजा में इजरायल-हमास युद्ध का असर पूरे पश्चिम एशिया में महसूस किया जा रहा है। हमास का समर्थन करने वाले लेबनान स्थित हिजबुल्लाह पर इजरायल के तकनीकी हमले ने दुनिया को चौंका दिया है। इज़राइल ईरान समर्थक हिज़्बुल्लाह लड़ाकों द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियों को चुनिंदा रूप से लक्षित कर रहा है। इसीलिए हिजबुल्लाह पर पेजर और वॉकी-टॉकी पर हमला किया गया है। हालांकि, इसका असर अन्य जगहों पर भी पड़ रहा है. कतर एयरवेज ने लेबनान से आने-जाने वाली उड़ानों में पेजर और वॉकी-टॉकी जैसी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कतर एयरवेज ने घोषणा की है कि उसने लेबनान की राजधानी बेरूत में रफीक हरीरी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीईवाई) से प्रस्थान करने वाली उड़ानों में पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह नियम न केवल यात्रियों पर बल्कि सामान और कार्गो सहित चेक-इन के सभी तरीकों पर लागू होता है। यानी किसी भी परिस्थिति में इन वस्तुओं को यात्रियों के साथ या सामान में ले जाना अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित है। कतर एयरवेज ने एक्स पर इस आशय की जानकारी साझा करते हुए यह भी कहा कि लेबनान के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के निर्देशों के बाद प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

वॉकी-टॉकी और पेजर धमाकों ने लेबनान में भारी तबाही मचाई है। अल-जज़ीरा के अनुसार, बुधवार को हुए ताज़ा हमले में कम से कम 20 लोग मारे गए और 450 से अधिक घायल हो गए। एक दिन पहले पेजर हमले की गूँज पूरे लेबनान में सुनी गई थी। जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 2800 से ज्यादा लोग घायल हो गए.

Top News : इजराइल की धमकी

इस बीच, इजरायली सेना (आईडीएफ) ने गुरुवार को पूरी घटना पर टिप्पणी करते हुए कहा कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह की आतंकवादी क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए लक्षित हमले किए हैं। दशकों से, हिजबुल्लाह ने अपने आतंकवाद के लिए दक्षिणी लेबनान का इस्तेमाल किया है, इसे युद्ध क्षेत्र में बदल दिया है और वहां से उत्तरी इज़राइल में नागरिकों को निशाना बनाने की कोशिश कर रहा है। तो इसका मकसद दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह की सत्ता को खत्म करने के साथ-साथ उत्तरी इजराइल में हिजबुल्लाह के आतंक से नागरिकों को मुक्त कराना है ताकि लोग अपने घर लौट सकें और सुरक्षित महसूस कर सकें. आईडीएफ ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने भी कहा कि यह युद्ध का एक नया चरण है और अब हमारा ध्यान उत्तरी क्षेत्र पर है। अब हम इस क्षेत्र में अपने संसाधनों और ताकत का उपयोग करते हैं। हमारा उद्देश्य वर्तमान सुरक्षा स्थिति को बदलना है ताकि उत्तरी क्षेत्र में इजरायली सुरक्षित महसूस करके अपने घरों को लौट सकें।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : मानसून के एक और दौर के लिए तैयार हो जाइए, बंगाल की खाड़ी में खतरनाक बारिश का सिस्टम बन रहा है,Breaking News 1

Read Next

Top News : हरियाणा में चुनाव के बीच छिड़ी गैंगवार, अंधाधुंध फायरिंग में 3 युवकों की मौत,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular