Top News : जानिए एक देश, एक चुनाव की पूरी संवैधानिक प्रक्रिया, क्या मोदी सरकार को मिलेगा नीतीश-नायडू का साथ?Breaking News 1

Top News : सालों से ‘एक देश, एक चुनाव’ की बात कर रही मोदी सरकार अब इसे लागू करने की तैयारी में जुट गई है

Top News : बताया जा रहा है कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में ही ‘एक देश, एक चुनाव’ पर बिल पास हो जाएगा. अगर ऐसा हुआ तो 2029 में लोकसभा के साथ-साथ राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हो सकते हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर यह जानकारी सामने आई है.

Top News

4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के पांच दिन बाद 9 जून को नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली.’एक देश, एक चुनाव’ मोदी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है. बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में भी इसका जिक्र किया और समिति की सिफारिशों को लागू करने का वादा किया.

इसी साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से सभी लोगों से एक देश, एक चुनाव के लिए आगे आने की अपील की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘देश में बार-बार होने वाले चुनाव देश की प्रगति में बाधा बन रहे हैं, गतिरोध पैदा कर रहे हैं। आज किसी भी योजना को चुनाव से जोड़ना बहुत आसान हो गया है। क्योंकि, हर तीसरे महीने, हर छठे महीने कोई न कोई चुनाव कराता है.’

सूत्रों के मुताबिक, एनडीए सरकार इसी सत्र में इससे जुड़ा बिल पेश करना चाहती है. सरकार को उम्मीद है कि इस बिल पर उसे न सिर्फ सहयोगी दल बल्कि अन्य राजनीतिक दलों का भी समर्थन मिलेगा.

Top News : यह संवैधानिक रूप से कैसे संभव होगा?

अगर सरकार देश में आम चुनाव कराना चाहती है तो सबसे पहले संविधान में संशोधन करना होगा. पिछले साल संसद में सरकार ने कहा था कि वह लोकसभा और विधानसभा चुनावों के साथ संविधान में पांच संशोधन करेगी.

अनुच्छेद-83

अनुच्छेद 83 के अनुसार लोकसभा का कार्यकाल पाँच वर्ष का होगा। अनुच्छेद 83(2) इस कार्यकाल को केवल एक बार एक वर्ष के लिए बढ़ाने का प्रावधान करता है।

अनुच्छेद-85

अनुच्छेद 85 राष्ट्रपति को लोकसभा को समय से पहले भंग करने का अधिकार देता है।

अनुच्छेद-172

इस अनुच्छेद में विधान सभा का कार्यकाल पाँच वर्ष निर्धारित किया गया है। हालाँकि, अनुच्छेद 83(2) के तहत विधायिका का कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

अनुच्छेद-174

जिस प्रकार राष्ट्रपति को लोकसभा भंग करने का अधिकार है, उसी प्रकार अनुच्छेद 174 राज्यपाल को विधान सभा भंग करने का अधिकार देता है।

अनुच्छेद-356

यह अनुच्छेद राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने का प्रावधान करता है। राज्यपाल की सिफ़ारिश पर किसी राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कितने लोग एक देश एक चुनाव का समर्थन करते हैं? यह आंकड़ा कोविन्द समिति को मिले सुझावों में सामने आया है

Top News : क्या एक राष्ट्र, एक चुनाव सचमुच संभव है?

संविधान का अनुच्छेद 368 संसद को संवैधानिक संशोधन करने का अधिकार देता है, बशर्ते इससे संविधान की मूल संरचना को नुकसान न पहुंचे। यानी संसद संविधान की मूल भावना को नहीं बदल सकती.

संविधान सरकार को संशोधन करने की अनुमति देता है, लेकिन इन संशोधनों के लिए एक विधेयक पारित करना पड़ता है। इस बिल को संसद के दोनों सदनों- लोकसभा और राज्यसभा से पारित होना जरूरी है. इतना ही नहीं, भले ही बिल संसद के दोनों सदनों से पारित हो जाए, लेकिन इसे कम से कम 15 राज्य विधानसभाओं से मंजूरी लेनी होगी।

Top News : क्या बीजेपी को मिलेगा समर्थन?

यदि सरकार एक देश, एक चुनाव के लिए संवैधानिक संशोधन करना चाहती है, तो उसे राजनीतिक दलों के समर्थन की आवश्यकता होगी। केंद्र की एनडीए सरकार में बीजेपी के अलावा चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी, नीतीश कुमार की जेडीयू और चिराग पासवान की एलजेपी (आर) प्रमुख पार्टियां हैं. जेडीयू और एलजेपी (आर) एक देश, एक चुनाव पर सहमत हो गए हैं, लेकिन टीडीपी ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली समिति ने 62 राजनीतिक दलों से संपर्क किया. इनमें से 32 पार्टियों ने एक देश, एक चुनाव का समर्थन किया. हालांकि, 15 पार्टियां इसके विरोध में थीं. 15 पार्टियां ऐसी थीं जिन्होंने कोई जवाब नहीं दिया.

जेडीयू और एलजेपी (आर) ने एक देश, एक चुनाव का समर्थन करते हुए कहा कि इससे समय और धन की बचत होगी। टीडीपी ने नहीं दिया कोई जवाब हालाँकि, टीडीपी ने 2018 में विधि आयुक्त के खिलाफ मामले में दलील दी कि यह संविधान की मूल संरचना को कमजोर कर सकता है।

साथ ही कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, सीपीएम और बीएसपी समेत 15 पार्टियों ने इसका विरोध किया. हालांकि, झारखंड मुक्ति मोर्चा, टीडीपी, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग समेत 15 पार्टियों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

Top News : अब आगे क्या होगा?

एक देश, एक चुनाव, पहले सरकार को बिल पास कराना होगा. क्योंकि, इस बिल से संविधान में संशोधन किया जा सकता है. इस बिल को पास कराने के लिए दो-तिहाई सदस्यों का समर्थन जरूरी है. यानी इस बिल को पास कराने के लिए लोकसभा में कम से कम 362 और राज्यसभा में 163 सदस्यों का समर्थन जरूरी है. विधेयक के संसद से पारित होने के बाद इसे कम से कम 15 राज्यों की विधानसभाओं से मंजूरी लेनी होगी। यानी इस बिल को कम से कम 15 विधानसभाओं से पास होना जरूरी है. इसके बाद राष्ट्रपति बिल पर हस्ताक्षर करेंगे और बिल कानून बन जाएगा।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News :’1900 करोड़ में बनी सड़क के लिए 8000 करोड़ का टोल टैक्स क्यों वसूला गया’ इस आरोप का गडकरी ने जवाब दिया,Breaking News 1

Read Next

Вулкан Платинум мобильная версия

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular