Top News : गुजरात-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,Breaking News 1

Top News : देश के कई हिस्सों में इस वक्त भारी बारिश हो रही है, ऐसे में मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। जानिए कहां है बारिश की संभावना

Top News : सितंबर के महीने में भी ऐसी बारिश हो रही है मानो अभी भी मानसून आ रहा हो. इस समय देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने 18 सितंबर को कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले कुछ घंटों में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान समेत कई राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. यूपी के प्रयागराज में पिछले 36 घंटों से बारिश हो रही है. जिसके चलते स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. मध्य प्रदेश में भी बारिश ने कहर बरपाया है. कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. ऐसे में रीवा में मूसलाधार बारिश के चलते प्रशासन ने 18 सितंबर को स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है.

Top News

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘यागी’ के अवशेषों से देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली के ऊपर बारिश का सिस्टम सक्रिय हो गया है, जिसके चलते आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान यागी के अवशेष झारखंड के ऊपर सक्रिय होने के बाद तेजी से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जिससे बुधवार को दिल्ली और मध्य प्रदेश सहित कुछ राज्यों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Top News : इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट घोषित

आईएमडी ने उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अंडमान और निकोबार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में बारिश से होने वाले संभावित खतरों से निपटने के लिए प्रशासन को तैयार रहने का निर्देश दिया गया है. वहीं, संभावना है कि 18 सितंबर से हिमाचल प्रदेश में मानसून फिर से रफ्तार पकड़ लेगा. हिमाचल के कुछ जिलों में 18 सितंबर को गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Top News : अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 18 सितंबर (बुधवार) के लिए दिल्ली में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। बुधवार को भी 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलने की संभावना है। पिछले सप्ताह की शुरुआत में, आईएमडी ने आने वाले सप्ताह में पश्चिमी और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी। दिल्ली में अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना है.

Top News : इन राज्यों में होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, कोंकण और गोवा में काफी व्यापक से मध्यम बारिश होने की संभावना है, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, और अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। सप्ताह के दौरान विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात में भी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 18 सितंबर को पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने 14 सितंबर को कहा कि गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश पर एक गहरा दबाव बना हुआ है. आईएमडी के अनुसार, 18 से 20 सितंबर तक असम और मेघालय में भारी बारिश होने की संभावना है।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : जम्मू-कश्मीर की जनता 10 साल बाद सीएम के लिए करेगी वोट, पहले चरण में 24 सीटों पर वोटिंग आज,Breaking News 1

Read Next

Top News : मोदी सरकार शुरू करेगी NPS वात्सल्य योजना, छोटी रकम का निवेश आपको बनाएगा करोड़पति!Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular