Top News : जम्मू-कश्मीर की जनता 10 साल बाद सीएम के लिए करेगी वोट, पहले चरण में 24 सीटों पर वोटिंग आज,Breaking News 1

Top News : जम्मू-कश्मीर में आज पहले चरण का मतदान होना है, जहां 23 लाख से अधिक मतदाता 90 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित 219 उम्मीदवारों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे

Top News : पहले चरण के मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान बुधवार (18 सितंबर) को होने वाला है। यहां के मतदाता 10 साल में पहली बार विधानसभा चुनाव में मतदान करेंगे. केंद्र शासित प्रदेश में बुधवार को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे खत्म होगा.

Top News

जम्मू क्षेत्र के 3 जिलों और कश्मीर घाटी के 4 जिलों की कुल 24 सीटों पर मतदान होना है। पहले चरण के मतदान में 23 लाख से अधिक मतदाता 90 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित 219 उम्मीदवारों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहले चरण के मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके अलावा चुनाव आयोग ने विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए भी विशेष व्यवस्था की है. विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए दिल्ली, जम्मू और उधमपुर में विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं। विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए दिल्ली में 4, जम्मू में 19 और उधमपुर में 1 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Top News : इन सीटों पर पहले चरण में चुनाव होंगे

बुधवार को निर्धारित मतदान स्थलों में पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनपोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, दोरू, कोकरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंद्रवाल शामिल हैं। निर्वाचन क्षेत्रों में किश्तवाड़, पेडर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल शामिल हैं।

Top News : मतदाताओं को 23 लाख, ग्रामीण इलाकों में करीब 3000 पोलिंग बूथ

अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में कुल 23,27,580 मतदाता वोट करने के पात्र हैं, जिनमें 11,76,462 पुरुष, 11,51,058 महिलाएं हैं। इनमें 60 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक पहले चरण में 18 से 19 साल के 1.23 लाख युवा, 28,309 दिव्यांग मतदाता और 85 साल से अधिक उम्र के 15,774 बुजुर्ग मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. शहरी क्षेत्र में 302 और ग्रामीण क्षेत्र में 2,974 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक पीठासीन अधिकारी सहित चार चुनाव कर्मचारी तैनात रहेंगे।

Top News : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

पहले चरण के मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक वीके बर्डी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने विधानसभा चुनाव के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए हैं, ताकि अधिक से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें. बर्डी ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के लिए केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल (सीएपीएफ), जम्मू-कश्मीर सशस्त्र पुलिस और जम्मू-कश्मीर पुलिस के कई बलों को तैनात किया गया है।

Top News : राज्य की राजनीति बहुत बदल गई है, लेकिन अनुच्छेद 370 अभी भी एक भावनात्मक मुद्दा है

जम्मू-कश्मीर में 2019 के बाद से महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिले हैं। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के साथ ही राज्य का विशेष दर्जा समाप्त हो गया और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया। इसका क्षेत्र के राजनीतिक परिदृश्य पर गहरा प्रभाव पड़ा। सीमांकन ने सीमाओं को नया आकार दिया है और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण नीतियों को बदल दिया है। जम्मू-कश्मीर के लोग, खासकर कश्मीर घाटी के लोग अभी भी अनुच्छेद 370 हटाए जाने से दुखी हैं। जिस तरह से विशेष दर्जा छीना गया है, उससे वे अभी तक सहमत नहीं हैं। राज्यों के चुनावों में अनुच्छेद 370 एक भावनात्मक मुद्दा है. यह मुद्दा क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के घोषणापत्रों में भी देखा गया है. एनसी और पीडीपी की तरह, इंजीनियर रशीद का पूरा चुनाव अभियान अनुच्छेद 370 के अनुसमर्थन के इर्द-गिर्द घूमता रहा।

Top News : पहले चरण में राजनीतिक माहौल तनावपूर्ण था

जम्मू और कश्मीर में पहले चरण के चुनाव में तनावपूर्ण राजनीतिक माहौल दिखाई दिया, जिसमें उम्मीदवारों का बाहर होना, लिंग अंतर और क्षेत्र में प्रमुख दलों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा शामिल है। हालाँकि लिंग असंतुलन और क्षेत्रीय राजनीति अभी भी हावी है, लेकिन मतदान प्रतिशत बढ़ना लोकतंत्र में प्रगति का संकेत हो सकता है।

Top News : इन प्रमुख प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर

कश्मीर में प्रमुख उम्मीदवारों में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) के मोहम्मद यूसुफ तारिगामी लगातार पांचवीं बार कुलग्राम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस महासचिव गुलाम अहमद मीर तीसरी बार डुरू से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) की सकीना इतु दमहाल हाजीपोरा से चुनाव लड़ रही हैं। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के सरताज मदनी (देवसर) और अब्दुल रहमान वीरी (शांगस-अनंतनाग) भी प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं। पीडीपी की इल्तिजा मुफ्ती, जो बिजबेहरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं, का नेशनल कॉन्फ्रेंस के बशीर अहमद वीरी और बीजेपी की सोफी मोहम्मद यूसुफ के साथ त्रिकोणीय मुकाबला है। पुलवामा सीट से पीडीपी के वहीद पारा चुनाव लड़ रहे हैं. वह आतंकवाद के एक मामले में आरोपी है. उन्हें पार्टी के पूर्व सहयोगी और एनसी उम्मीदवार मोहम्मद खलील से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी के पूर्व सदस्य तलत मजीद अली के मैदान में उतरने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है.

Top News : इसके बाद 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान होना है. पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होना है. इन सभी चरणों के नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. 90 सीटों वाली विधानसभा में 13 प्रमुख दल बहुमत के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : सरकारी नौकरी का बड़ा मौका! एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया शुरू, एक क्लिक में जानें आवेदन प्रक्रिया से लेकर पूरी जानकारी,Breaking News 1

Read Next

Top News : गुजरात-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular