Top News : ‘दुर्भाग्य से लोग ज्ञानवापी को मस्जिद कहते हैं लेकिन…’, शंकराचार्य और चांडाल पर सीएम योगी का बड़ा बयान,Breaking News 1

Top News : संतों की परंपरा हमेशा जोड़ने की रही है, संतों ने समाज को जोड़ने का काम किया।

Top News : अपने भाषण के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज जिसे लोग ज्ञानवापी मस्जिद कह रहे हैं, वह असल में बाबा विश्वनाथ हैं.ज्ञानवापी साक्षात् विश्वनाथ है… ये कहना है उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का। दरअसल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ इस वक्त गोरखपुर के दौरे पर हैं. योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय सेमिनार में ज्ञानवापी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि संतों की परंपरा हमेशा जोड़ने की रही है. संतों ने समाज को एकजुट करने का काम किया। अपने भाषण के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज जिसे लोग ज्ञानवापी मस्जिद कह रहे हैं, वह असल में बाबा विश्वनाथ हैं.

Top News

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केरल में एक साधु का जन्म हुआ, जिनके माता-पिता ने उनका नाम शंकर रखा और दुनिया उन्हें आदि शंकराचार्य के नाम से जानती है. उन्होंने भारत के चारों कोनों में चार पीठों की स्थापना की। जब आचार्य शंकर अद्वैत ज्ञान से परिपूर्ण आगे की शिक्षा के लिए काशी आये तो भगवान विश्वनाथ ने स्वयं उनकी परीक्षा ली।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक दिन ब्रह्ममुहूर्त में जब आदि शंकर गंगा स्नान करने जा रहे थे तो स्वयं विश्वनाथ चांडाल का रूप धारण कर उनके सामने खड़े हो गये. तब शंकराचार्य ने कहा, मेरे रास्ते से हट जाओ, इस पर चांडाल रूपी बाबा विश्वनाथ ने उनसे कहा, चलो एक प्रश्न पूछते हैं, क्या तुम अपने आप को अद्वैत ज्ञान का विशेषज्ञ मानते हो, तुम क्या हटाना चाहते हो, तुम्हारा ज्ञान देख रहा है। इस भौतिक शरीर में या ब्रह्म भौतिक शरीर के भीतर है। यदि आप इस ब्रह्म सत्य को जानने के बाद भी इससे इनकार करते हैं तो आपका ज्ञान सही नहीं है।

उधर, जब शंकराचार्य ने चांडाल के मुख से ये शब्द सुने तो वे दंग रह गए। इस पर आदि शंकराचार्य ने पूछा कि तुम कौन हो, मैं जानना चाहता हूं, इस पर चांडाल ने कहा, मैं ज्ञानवापी का असली विश्वनाथ हूं जिसकी पूजा करने के लिए तुम केरल से यहां आए हो। जिसे आज लोग दुर्भाग्य से दूसरे शब्दों में ज्ञानवापी मस्जिद कहते हैं। शंकराचार्य उनके सामने साष्टांग प्रणाम करते हैं। उन्होंने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि शारीरिक अस्पृश्यता न केवल आध्यात्मिक साधना के मार्ग में बाधा है, बल्कि राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिए भी सबसे बड़ी बाधा है और यदि इस देश ने इस बाधा को समझ लिया होता तो हमारा देश कभी गुलाम नहीं होता।

साथ ही उन्होंने कहा कि हिंदी देश को एकजुट करने वाली कानूनी भाषा है. मेरा मानना ​​है कि राजभाषा जिसे अधिकांश आबादी जानती और समझती है वह हिंदी है। राजभाषा हिन्दी के बारे में एक बात निश्चित है कि इसकी जड़ें देववाणी संस्कृत हैं।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : भारत-चीन सीमा से सैनिकों की वापसी में 75% प्रगति: जयशंकर,Breaking News 1

Read Next

Top News : लाखों की सैलरी, बंगला, गाड़ी, नौकर-चाकर, पुलिस विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी कौन?Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular