Top News : अगर आपका घर भी है टोल प्लाजा के पास तो कैसे पाएं राहत, जानिए ये नियम,Breaking News 1

Top News : अगर कोई आपसे कहे कि भारत में FASTag सिस्टम भी पुराना होने वाला है?

Top News : दरअसल, अब केंद्र सरकार ने पूरे देश में सैटेलाइट आधारित टोल सिस्टम लागू करने की योजना बनाई है, जानिए इस नए सिस्टम में क्या होगा?गुजरात समेत देशभर में ज्यादातर लोग इस वक्त टोल टैक्स चुकाने के लिए FASTag का इस्तेमाल कर रहे हैं। FASTag के इस्तेमाल से लोगों को कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं है.

Top News

इसके साथ ही इसका एक फायदा यह भी है कि लोगों को कैश ले जाने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. फास्टेग के जरिए पैसा सीधे खाते से कट जाता है। लेकिन अगर अब कोई आपसे कहे कि भारत में FASTag सिस्टम भी पुराना होने वाला है?

दरअसल अब केंद्र सरकार ने देशभर में सैटेलाइट आधारित टोल सिस्टम लागू करने की योजना बनाई है. इसके लिए सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है और देश की कुछ राज्य सड़कों पर यह व्यवस्था लागू भी कर दी गई है. जिन लोगों के घर टोल प्लाजा के पास हैं उन्हें फिलहाल FASTag का उपयोग करने की अनुमति है। लेकिन अब सैटेलाइट सिस्टम लागू होने से उन लोगों को राहत कैसे मिलेगी? ऐसे कई सवालों के जवाब जानिए इस लेख में।

Top News : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के नियम क्या हैं?

5 किलोमीटर के दायरे में है घर तो क्या मिलेगी छूट? अगर आप भी यही सवाल सोच रहे हैं तो जान लें कि दरअसल टोल टैक्स को लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नियमों के मुताबिक, अगर किसी का घर टोल प्लाजा के बिल्कुल करीब है तो उसे देरी से राहत दी जाती है।

Top News : मासिक पास व्यवस्था इन्हीं लोगों के लिए है

उदाहरण के लिए यदि किसी का घर टोल प्लाजा से 10 किमी के दायरे में है या यदि किसी का घर टोल प्लाजा से 20 किमी के दायरे में है। तो ऐसे में ये लोग मासिक पास बनवा सकते हैं। 10 किमी के दायरे में रहने वाले लोगों के लिए 150 रुपये में मासिक पास बनता है। इसलिए 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों के लिए 300 रुपये में पास बनाए जाते हैं। लेकिन ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम लागू होने के बाद फास्टेग से टोल लेना बंद हो जाएगा. तो फिर पास काम नहीं करेगा या नहीं? तो इसका जवाब ये है कि फिलहाल नेशनल हाईवे अथॉरिटी की ओर से पास बंद करने या इसके सिस्टम में बदलाव को लेकर कोई सूचना नहीं है. फिलहाल लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Top News : देशभर में जल्द ही नया टोल सिस्टम लागू किया जाएगा

सड़क और परिवहन मंत्रालय ने फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक नया सोशल सैटेलाइट टोल सिस्टम लॉन्च किया है। फिलहाल यह कुछ हाईवे पर काम कर रहा है। लेकिन जल्द ही इसे देशभर में लागू किया जा सकता है. वर्तमान में लोग टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए FASTag का उपयोग कर सकते हैं और OBU सिस्टम वाले वाहन सैटेलाइट सिस्टम के माध्यम से भी टोल का भुगतान कर सकते हैं। लेकिन नई टोल व्यवस्था लागू होने के बाद वाहनों में यह व्यवस्था नहीं होगी. उन्हें दोगुना टोल देना होगा.

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ एक ही परिवार के कितने लोग ले सकते हैं? जानिए नियम,Breaking News 1

Read Next

Top News : कर्नाटक में गणेश विसर्जन के दौरान हुई पत्थरबाजी, हिंसक भीड़ ने दुकानों में लगाई आग,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular