Top News : मणिपुर में इंटरनेट पर प्रतिबंध-कर्फ्यू की वापसी, ताजा हिंसा में मरने वालों की संख्या 8 के पार, 2000 सैनिक तैनात,Breaking News 1

Top News : आज से पूरे राज्य में दो दिन तक स्कूल-कॉलेज और इंटरनेट दो दिन के लिए बंद, पांच जिलों में कर्फ्यू

  • Top News : हालिया हिंसा में आठ की मौत, ड्रोन-मिसाइल हमलों को रोककर शांति की मांग को लेकर हजारों छात्रों ने रैली निकालीमुख्यमंत्री-राज्यपाल आवास को घेरने की कोशिश, भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े.मणिपुर में 16 महीने से जारी हिंसा में 200 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, हजारों लोग कैंपों में हैं।
Top News

मणिपुर एक बार फिर हिंसा की चपेट में है, राजधानी इंफाल समेत तीन जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. वर्तमान में ड्रोन द्वारा बम विस्फोट की घटनाएं भी बढ़ने लगी हैं। इसके विरोध में महिलाओं ने मशाल रैली निकाली. प्रशासन पर लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है, कुछ प्रदर्शनकारी राजभवन पर पथराव कर रहे हैं। बिगड़ती कानून व्यवस्था को देखते हुए इंफाल समेत तीन जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. वहीं पूरे राज्य में पांच दिनों के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है.

अब हिंसा की घटनाएं बढ़ने लगी हैं और यह फिर से पूरे राज्य में फैल रही है. इस स्थिति को देखते हुए हिंसा को और फैलने से रोकने के लिए राज्य भर में पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवा निलंबित कर दी गई है। मणिपुर में पिछले साल मई से ही हिंसा की आग जल रही है. इसे रोकने में पूरा प्रशासन विफल है. राज्य सरकार के गृह मंत्रालय ने पूरे राज्य में 15 सितंबर तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने की अधिसूचना जारी कर दी है. इसमें मोबाइल डेटा सेवाएँ, लीज़्ड लाइनें, वीएसएटीएस, ब्रॉडबैंड और वीपीएन सेवाएँ भी शामिल हैं। अधिसूचना में कहा गया है कि कुछ असामाजिक तत्व सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप पर भड़काऊ भाषण, तस्वीरें, वीडियो आदि साझा कर रहे हैं। जिससे हिंसा और बढ़ने की आशंका है.

इसके साथ ही बुधवार से दो दिनों के लिए सभी सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. सोमवार को इंफाल में हजारों छात्र इकट्ठा हुए और ड्रोन-मिसाइल हमलावरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए रैली निकाली. इस बीच सभी प्रदर्शनकारियों ने राजभवन की ओर रैली निकाली. जिस दौरान सुरक्षा बलों ने उन्हें रोक लिया, जिसके परिणामस्वरूप भारी झड़प हुई, पुलिस और सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले छोड़े।

मणिपुर विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा भी विरोध प्रदर्शन किया गया, छात्रों ने पुतला फूंककर विरोध प्रदर्शन किया। 6 तारीख़ को मोइरांग में हमला हुआ जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई. मणिपुर के पहले मुख्यमंत्री के आवास पर पूजा कर रहे एक व्यक्ति की मौत हो गई, ट्रौंग्लाओबी गांव में एक बड़ा विस्फोट हुआ जिससे भारी क्षति हुई, हालांकि कोई घायल नहीं हुआ.

मणिपुर में पिछले 16 महीनों में हिंसा की कई घटनाएं देखी गई हैं, जिसमें अब तक 200 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं, कई लोग एक साल से अधिक समय से राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं। मैतेई और कुकी जनजातियों के बीच हिंसा भड़क उठी, जिसके दौरान महिलाओं को नग्न घुमाने समेत सबसे जघन्य अपराधों की घटनाएं सामने आईं। हाल ही में ड्रोन और मिसाइल हमले बढ़े हैं, जिनमें वर्तमान में आठ लोग मारे गए हैं।

लोग अब हिंसा रोकने की मांग को लेकर प्रदर्शन भी कर रहे हैं, सोमवार को मुख्यमंत्री और राज्यपाल के आवास को घेरने की कोशिश की गई. इस दौरान पथराव भी किया गया. हालात को देखते हुए करीब दो हजार अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है.

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : ट्रम्प बनाम कमला हैरिस, अमेरिकी राष्ट्रपति पद की बहस का सार केवल 10 बिंदुओं में जानें,Breaking News 1

Read Next

Top News : लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे शादीशुदा जोड़े को लेकर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, मामला चौंकाने वाला है,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular