Top News : पासपोर्ट बनाने वाले सावधान! विदेश मंत्रालय ने दी चेतावनी, आवेदन करने से पहले ये जांच लें,Breaking News 1

Top News : कुछ साइटें उपयोगकर्ताओं से बहुत सारी निजी जानकारी एकत्र करती हैं, जो भविष्य में बहुत खतरनाक साबित हो सकती हैं।

Top News : वहीं पासपोर्ट बनवाने के लिए यूजर्स से ज्यादा पैसे वसूले जाते हैं अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है और आप पासपोर्ट बनवाने की योजना बना रहे हैं तो आपको बहुत सावधान रहना होगा। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. दरअसल, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया में उपयोगकर्ताओं को नुकसान पहुंचाया गया है। कुछ समय पहले भारत में रखरखाव के कारण पासपोर्ट सेवा पोर्टल बंद कर दिया गया था। इस बीच कई फेक साइट्स ट्रेंड में रहीं।

Top News

Top News : विदेश मंत्रालय ने दी चेतावनी

केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है. इसमें कहा गया है कि यूजर्स फर्जी पासपोर्ट साइट्स से सावधान रहें. ऐसी कई साइटें हैं जो उपयोगकर्ताओं से पासपोर्ट बनाने के लिए कहती हैं और बदले में बहुत सारे पैसे वसूलती हैं। ऐसे में अपॉइंटमेंट बुक करने से पहले आपको प्रक्रिया के लिए किसी को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। साथ ही इस दौरान फर्जी साइट्स की पहचान करना भी जरूरी है.

Top News : यह खतरनाक क्यों है?

सवाल यह है कि ये साइटें खतरनाक क्यों साबित होती हैं? इसकी वजह यह है कि ये साइट्स यूजर्स से काफी सारी निजी जानकारियां इकट्ठा कर लेती हैं, जो भविष्य में काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं। वहीं पासपोर्ट बनाने के लिए यूजर्स से ज्यादा चार्ज लिया जाता है. इसलिए आपको पासपोर्ट बनवाते समय कई बातों का ध्यान रखना होगा।

Top News : ऑनलाइन जानकारी भरकर नियुक्ति करनी होगी

आपको अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए अपॉइंटमेंट लेना होगा। यह बुकिंग आप घर बैठे कर सकते हैं. लेकिन उससे पहले आपको ऑनलाइन जाकर सबकुछ भरना होगा, जो बेहद जरूरी है. एक बार स्वीकृत हो जाने पर, पासपोर्ट सीधे आपके घर आ जाता है।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : हम अच्छे रिश्ते चाहते हैं लेकिन…: मोहम्मद यूनुस ने फिर भारत को दिखाई आंख,Breaking News 1

Read Next

Top News : यूपी के बहराइच से पांचवें आदमखोर भेड़िये को पकड़ने में सिस्टम को बड़ी सफलता मिली है,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular