Top News : मंकीपॉक्स से सबक! भारत सरकार ने कोरोना जैसा अलर्ट घोषित कर दिया है, गाइडलाइंस का ऐलान कर दिया गया है,Breaking News 1

Top News : संदिग्ध मामले मिलने के बाद केंद्र सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर संदिग्धों की स्क्रीनिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के निर्देश दिए हैं

Top News : दुनिया के कई देशों के बाद अब भारत भी एमपॉक्स या मंकी पॉक्स से परेशान हो रहा है। संदिग्ध केस मिलने के बाद केंद्र सरकार की ओर से एडवाइजरी भी घोषित की गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कथित तौर पर संदिग्धों की स्क्रीनिंग और संपर्क का पता लगाने के निर्देश जारी किए हैं। खास बात यह है कि WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकी पॉक्स को लेकर चिंता जताई है. इस बीमारी से सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है.

Top News

Top News : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को एक एडवाइजरी जारी की गई है. इसके लिए वायरल संक्रमण का पता लगाने में तेजी लाने और स्थिति की निगरानी करने की आवश्यकता है। हालांकि, अधिकारियों ने चिंता न करने की बात कही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा, देश यात्रा-संबंधी अलगाव मामलों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Top News : जानिए कहां मिला संदिग्ध केस?

रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध मामले की जानकारी दी. यह शख्स विदेश से भारत लौटा था. सरकार ने कहा कि मरीज को अस्पताल में अलग रखा गया है और उसकी हालत स्थिर है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि एमपॉक्स की मौजूदगी की पुष्टि के लिए मरीज के नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है।

मंत्रालय ने कहा कि मामले को स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार प्रबंधित किया जा रहा है और संभावित स्रोतों की पहचान करने और देश के भीतर प्रभाव का आकलन करने के लिए संपर्क ट्रेसिंग जारी है। सरकार ने कहा, यह राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा पहले किए गए जोखिम मूल्यांकन के अनुरूप है और किसी भी अनुचित चिंता का कोई कारण नहीं है।

मंकीपॉक्स को पिछले महीने दूसरी बार अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (पीएचईआईसी) घोषित किया गया था क्योंकि यह अफ्रीका के कई हिस्सों में फैल गया था। WHO द्वारा 2022 में PHEIC घोषित किए जाने के बाद से भारत में इस बीमारी के 30 मामले सामने आए हैं। इससे संक्रमित आखिरी मामला इसी साल मार्च में सामने आया था.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के पहले के बयान के मुताबिक, 2022 से अब तक 116 देशों में मंकीपॉक्स के 99,176 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 208 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले साल संक्रमित लोगों की संख्या में काफी वृद्धि हुई। इस वर्ष अब तक दर्ज किए गए मामलों की संख्या पिछले वर्ष की कुल संख्या को पार कर गई है।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : ‘मेरे लिए भारतीय भगवान का मतलब…’, जानिए राहुल गांधी ने अमेरिका में भगवान को लेकर क्या कहा?Breaking News 1

Read Next

Top News : ‘लालबागचा राजा को गुजरात ले जा सकती है बीजेपी…’ उद्धव सेना के दिग्गज नेता का गंभीर आरोप!Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular