Top News : सोने में निवेश का सुनहरा मौका, कीमत में आएगा बड़ा उछाल, इस वजह से टूटेगा रिकॉर्ड,Breaking News 1

Top News : भारतीयों के लिए सोना न केवल निवेश का साधन है बल्कि विलासिता और समृद्धि का प्रतीक भी है।

Top News : यही कारण है कि पिछले कुछ सालों में सोने की कीमत तेजी से बढ़ी है। त्योहारी सीजन के बाद देश में शादियां शुरू हो जाएंगी. इस दौरान सोने की मांग अपरिवर्तित रहेगी। माना जा रहा है कि इस बार धनतेरस पर सोने का भाव नया रिकॉर्ड बना सकता है।

Top News

भारतीयों के लिए सोना न केवल निवेश का साधन है बल्कि विलासिता और समृद्धि का प्रतीक भी है। यही कारण है कि पिछले कुछ सालों में सोने की कीमत तेजी से बढ़ी है। शनिवार को दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत 73020 रुपये प्रति 10 ग्राम है। अब देश में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है, जो देवउठान अगियारस तक जारी रहेगा। धनतेरस पर सोने की मांग रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच सकती है। इसके बाद शादी का सीजन आएगा, जिससे हर साल सोने की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में अगले तीन महीने तक सोने की मांग और उसके रेट में बढ़ोतरी हो सकती है।

Top News : कई युद्धों और घरेलू मांग के कारण सोने की कीमतें बढ़ीं

चालू वित्त वर्ष में सोने की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिली है। दुनिया में चल रहे कई युद्धों और घरेलू मांग के चलते भारत में सोने की रिकॉर्ड बिक्री देखी गई है। दुनिया के कई केंद्रीय बैंक लगातार सोना खरीद रहे हैं। जिसके कारण सोने की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान सीमा शुल्क घटा दिया. जिसके चलते लगातार कुछ दिनों तक सोना सस्ता हो गया। लेकिन यह फिर से तेजी से छलांग लगाने लगा है. अब माना जा रहा है कि अगले 3 महीने में सोने की कीमत रिकॉर्ड तोड़ सकती है।

Top News : बजट के बाद दरों में की गई कटौती अब गायब हो गई है

ज्वैलर्स के मुताबिक, बजट के बाद सोने की कीमतों में आई गिरावट अब दूर हो गई है। भारत में सोने की मांग हमेशा अधिक रहती है। इस मांग को बढ़ाने में ज्वैलर्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। त्योहारों और शादी के सीजन के कारण आभूषणों की मांग बढ़ने की उम्मीद है और इस वजह से कीमतें भी बढ़ेंगी। पूरी उम्मीद है कि लोग ज्यादा सोना खरीदेंगे. धनतेरस पर हो सकती है सबसे बड़ी बिक्री इसके अलावा फेड रिजर्व ने भी ब्याज दरें घटाने के संकेत दिए हैं.

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगले दो हफ्ते में सोने की कीमत में 1 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. अगले तीन महीनों में यह चलन बढ़ेगा. चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है. चांदी भी महज 15 दिनों में करीब आधा फीसदी तक बढ़ सकती है.

दुनिया में चल रहे संकट, घरेलू मांग और डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत का असर सोने-चांदी की कीमतों पर पड़ता है। त्योहारी सीजन और शादियां हमेशा ज्वैलर्स और सर्राफा डीलरों के लिए अच्छी खबर लेकर आती हैं। इस साल भी ऐसा ही होने की उम्मीद है.

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : क्या अजित डोभाल रोक पाएंगे रूस-यूक्रेन युद्ध? पीएम मोदी के दूत बनकर मॉस्को जाएंगे,Breaking News 1

Read Next

Top News : ‘भारत रोक सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध’ पुतिन के बाद इटली के पीएम मेलोनी का बड़ा बयान,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular