Top News : भारत 5जी फोन बनाने में अमेरिका से आगे निकल गया है और दुनिया का दूसरा देश बन गया है,Breaking News 1

Top News : 5G स्मार्टफोन बनाने की रफ्तार में भारत ने कई विकसित देशों को पीछे छोड़ दिया है

Top News : इसके अलावा पड़ोसी देश चीन के साथ भी तनाव बढ़ गया है, क्योंकि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जो सस्ते 5G स्मार्टफोन बनाने में चीन को टक्कर दे सकता है।कुछ साल पहले तक भारत में स्मार्टफोन बनाना एक सपना था। भारत में बिकने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन आयातित होते थे। इसमें सबसे बड़ी हिस्सेदारी चीन की थी.

Top News

चीन भारत में सस्ते चीनी स्मार्टफोन बेचता था। भारत को चीन के सस्ते स्मार्टफोन के लिए डंपिंग यार्ड कहा जाता था, लेकिन पिछले एक दशक में 5G स्मार्टफोन के निर्माण की स्थितियां तेजी से बदली हैं। हालाँकि कई विशेषज्ञों ने शुरू में कहा था कि भारत में स्मार्टफोन बनाना दूर की कौड़ी है, क्योंकि ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना ​​था कि चीन के लिए भारत के लिए स्मार्टफोन बनाना और उन्हें दूसरे देशों में निर्यात करना मुश्किल होगा। हालाँकि, आज के आँकड़े कुछ और ही कहानी कहते हैं।

Top News : भारत 5G स्मार्टफोन का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत फिलहाल 5G स्मार्टफोन के उत्पादन में अमेरिका से आगे है। यानी आज भारत अमेरिका से भी ज्यादा संख्या में 5G स्मार्टफोन बना रहा है. 5G स्मार्टफोन के उत्पादन के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। Apple, Xiaomi, Oppo, Vivo जैसे दुनिया के ज्यादातर दिग्गज ब्रांड भारत में अपने स्मार्टफोन का निर्माण कर रहे हैं।

Top News : भारत 60 फीसदी की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है

चीन दुनिया का सबसे बड़ा 5जी स्मार्टफोन निर्माता देश है। लेकिन अगर साल-दर-साल 5G स्मार्टफोन शिपमेंट की बात करें तो भारत इस सूची में सबसे ऊपर है। हां ये सच है कि चीन भारत के लिए एक चुनौती है. लेकिन भारत में 5जी स्मार्टफोन उत्पादन की रफ्तार देखकर चीन की टेंशन बढ़ सकती है। जहां चीन ने 5G स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग में 14 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है. भारत 60 फीसदी की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. भारत की इस रफ्तार के आगे कोई नहीं है.

Top News : विभिन्न देशों का स्मार्टफोन उत्पादन

बिना किसी संदेह के, चीन अभी भी दुनिया में सबसे अधिक 32 प्रतिशत स्मार्टफोन का उत्पादन करता है, जबकि भारत 13 प्रतिशत के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है। यूएसएस की 13 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी भारत की तुलना में थोड़ी कम है। जापान में 5G स्मार्टफोन शिपमेंट 4 प्रतिशत है। ब्रिटेन 3 प्रतिशत के साथ सूची में चौथे स्थान पर है। अन्य देशों की कुल हिस्सेदारी 34 फीसदी है.

Top News : एप्पल नंबर वन है

Apple 5G हैंडसेट शिपमेंट में वैश्विक नेता है। वैश्विक 5G स्मार्टफोन बाजार में इसकी हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत है। इसमें iPhone 15 और iPhone 14 सीरीज शामिल हैं। इसके बाद 5G स्मार्टफोन शिपमेंट में सैमसंग दूसरे नंबर पर है। सैमसंग की गैलेक्सी ए सीरीज और गैलेक्सी एस24 सीरीज की काफी डिमांड है। Xiaomi तीसरे स्थान पर है।

Xiaomi ने भारत में ट्रिपल डिजिट ग्रोथ देखी है। कथित तौर पर वीवो भारत में 5जी स्मार्टफोन के विकास में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभर रहा है। इसके अलावा मोटोरोला समेत कुल 10 स्मार्टफोन ब्रांड भारत में तेजी से 5G स्मार्टफोन का निर्माण कर रहे हैं।

भारत में 5G नेटवर्क की उपलब्धता के साथ ही 5G स्मार्टफोन की मांग बढ़ गई है। भारत इस साल की पहली छमाही में 5जी हैंडसेट के मामले में अमेरिका से आगे निकल गया है। वर्तमान में 5G कनेक्टिविटी Jio और Airtel द्वारा प्रदान की जा रही है। वहीं वोडाफोन-आइडिया और सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल जल्द ही 5जी सेवाएं पेश कर रही हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में भारत में 5G स्मार्टफोन का उत्पादन और बिक्री दोनों में भारी बढ़ोतरी होने की संभावना है।

5G शिपमेंट में एशिया प्रशांत की हिस्सेदारी लगभग 58 प्रतिशत है। शोध रिपोर्ट के अनुसार, यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका क्षेत्र में 5G शिपमेंट में दोहरे अंक की वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे में भारत से बाकी दुनिया में 5G स्मार्टफोन का निर्यात बढ़ सकता है।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : लाखों लोगों का पलायन, हर तरफ तबाही, चीन के दक्षिणी तट से टकराया तूफान ‘यागी’, मची भयानक तबाही,Breaking News 1

Read Next

Top News : भारतीयों को वीजा देने पर कनाडा को भारत का सख्त संदेश, पारदर्शिता लाने की अपील, जानें डिटेल,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular