Top News : छह महीने में 7000000 से ज्यादा लोग साइबर अटैक के शिकार, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा,Breaking News 1

Top News : आजकल बड़ी संख्या में लोगों के पासवर्ड चोरी हो रहे हैं जिसके कारण लोग धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं

Top News : गूगल और अन्य प्लेटफॉर्म पर 70 लाख से ज्यादा लोग साइबर स्कैम का शिकार हो चुके हैं। देखें कि कैस्परस्की की रिपोर्ट के अनुसार कौन सी कंपनियां सूची में हैं।आधुनिक समय में मोबाइल फोन के बढ़ते उपयोग के साथ, स्कैमर्स लोगों को धोखा देने के लिए नए तरीकों का उपयोग कर रहे हैं।

Top News

इन खतरों से बचने के लिए साइबर क्राइम विभाग को समय-समय पर अलर्ट किया जाता है. हाल ही में, कैसपर्सकी ने पासवर्ड चोरी के हमलों में वृद्धि के लिए शिकायत दर्ज की है। ऐसे हमलों में Amazon, Facebook और Google के यूजर्स को निशाना बनाया जा रहा है।

यह कोई नई बात नहीं है कि Amazon, Facebook और Google अकाउंट को निशाना बनाया जा रहा है। साइबर अपराधी ऋण चोरी, मैलवेयर वितरण, क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी और कई अन्य साइबर अपराध करने के लिए ऐसे खातों का उल्लंघन करते हैं।

सबसे ज्यादा निशाने पर गूगल अकाउंट हैं

यह सुनहरी कुंजी धोखेबाजों के लिए ठीक काम करती है यदि उन्हें अपने Google खाते तक पहुंच मिल जाती है। कैस्परस्की के मुताबिक स्कैमर्स सबसे ज्यादा गूगल को निशाना बना रहे हैं। पासवर्ड चुराने के लिए गूगल साइबर अपराधियों का पसंदीदा प्लेटफॉर्म है।

कैस्परस्की ने कहा कि साल 2024 के पहले छह महीनों में गूगल अकाउंट्स को टारगेट करने की काफी कोशिश की गई है. ऐसे हमलों की संख्या में 243% की वृद्धि हुई, जिनमें से 4 मिलियन प्रयासों को कैस्परस्की सिक्योरिटी द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया। यह संख्या पिछले साल से काफी ज्यादा है.

कैस्परस्की के एक सुरक्षा विशेषज्ञ का कहना है, ‘इस साल गूगल यूजर्स को निशाना बनाने की संख्या काफी बढ़ गई है, अगर किसी अपराधी को किसी के गूगल अकाउंट तक पहुंच मिल जाती है, तो वह अन्य सेवाओं तक भी पहुंच सकता है।

Top News : गूगल के अलावा दूसरे प्लेटफॉर्म भी निशाने पर बन रहे हैं

गूगल के अलावा दूसरे प्लेटफॉर्म्स को भी निशाना बनाया जा रहा है. फेसबुक उपयोगकर्ताओं पर 37 लाख फ़िशिंग हमले और अमेज़न पर 30 लाख हमले दर्ज किए गए। जबकि टॉप 10 में माइक्रोसॉफ्ट, डीएचएल, पेपाल, मास्टरकार्ड, एप्पल, नेटफ्लिक्स और इंस्टाग्राम शामिल हैं। इसके साथ ही दूसरे ब्रांड्स पर भी निशाना साधा जा रहा है.

साइबर अपराधी लोगों को निशाना बनाने के लिए सीधे फोन और टैक्स संदेशों का उपयोग कर रहे हैं। अमेरिका में 130 से ज्यादा संगठनों को निशाना बनाया गया है. इसके अलावा स्कैमर्स क्यूआर कोड वाले लोगों को भी निशाना बना रहे हैं।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : चेतावनी! 2200 करोड़ के ऑनलाइन घोटाले का भंडाफोड़, मुख्यमंत्री को सार्वजनिक रूप से लोगों से करनी पड़ी अपील,Breaking News 1

Read Next

Top News : लाखों लोगों का पलायन, हर तरफ तबाही, चीन के दक्षिणी तट से टकराया तूफान ‘यागी’, मची भयानक तबाही,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular