Top News : कनाडा में बड़ा धार्मिक संकट! ख़तरे में जस्टिन ट्रूडो की कुर्सी, देखिये कैसे?Breaking News 1

Top News : कनाडा की सरकार खतरे में है और जस्टिन ट्रूडो किसी भी वक्त सत्ता से बेदखल हो सकते हैं. एक सहयोगी दल के समर्थन वापस लेने के बाद उनकी पार्टी अल्पमत में आ गई है

Top News : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का पद खतरे में है। कनाडा की सरकार खतरे में है और जस्टिन ट्रूडो किसी भी वक्त सत्ता से बेदखल हो सकते हैं. जस्टिन ट्रूडो को उस समय बड़ा झटका लगा जब जगमीत सिंह की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) ने सप्लाई एंड कॉन्फिडेंस डील को रद्द कर दिया।

Top News

जगमीत सिंह की एनडीपी जस्टिन ट्रूडो की अल्पमत लिबरल सरकार को सत्ता में बनाए रखने में मदद कर रही थी। गठबंधन द्वारा समर्थन वापस लेने के बाद जस्टिन ट्रूडो की पार्टी अल्पमत में आ गई है. हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि ट्रूडो को तुरंत पद छोड़ना होगा और नए चुनाव का जोखिम उठाना होगा। लेकिन सरकार गिरने का ख़तरा है.

बुधवार को एनडीपी नेता जगमीत सिंह ने ट्रूडो की लिबरल पार्टी के साथ अपना समझौता खत्म कर लिया। दोनों पार्टियां 2022 से गठबंधन में थीं. सिंह के अचानक समर्थन वापस लेने से ट्रूडो की स्थिति और खराब हो गई है. हालांकि, ट्रूडो ने भरोसा जताया है कि वह किसी भी हालत में अपनी सरकार को गिरने नहीं देंगे। जस्टिन ट्रूडो को अब हाउस ऑफ कॉमन्स चैंबर में अन्य विपक्षी सांसदों का समर्थन हासिल करना होगा। तभी वे बजट पारित करा सकेंगे और विश्वास मत जीत सकेंगे. कनाडाई नियमों के अनुसार, चुनाव अक्टूबर 2025 के अंत तक होना निर्धारित है।

Top News : अब क्या करेंगे ट्रूडो?

ट्रूडो ने संवाददाताओं से कहा, “मेरा ध्यान कनाडाई लोगों पर है।” मैं अन्य पार्टियों को राजनीति पर ध्यान केंद्रित करने दूँगा। 2025 में चुनाव होगा, मुझे उम्मीद है कि अगली शरद ऋतु तक नहीं, क्योंकि इस बीच, हम कनाडाई लोगों के लिए काम करने जा रहे हैं। मुझे वास्तव में उम्मीद है कि एनडीपी राजनीति पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय इस पर ध्यान केंद्रित करेगी कि हम कनाडाई लोगों के लिए कैसे काम कर सकते हैं, जैसा कि हमने पिछले वर्षों में किया है।”

FILE PHOTO: Canada’s Prime Minister Justin Trudeau speaks during a Liberal Party caucus meeting on Parliament Hill in Ottawa, Ontario, Canada, April 2, 2019. REUTERS/Chris Wattie/File Photo

एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूफाउंडलैंड प्रांत के दौरे के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जस्टिन ट्रूडो ने नेशनल डेंटल प्रोग्राम समेत लिबरल-एनडीपी गठबंधन की उपलब्धियां गिनाईं। 2022 के समझौते के तहत, एनडीपी अधिक सामाजिक कार्यों के बदले जस्टिन ट्रूडो को 2025 के मध्य तक सत्ता में बनाए रखने पर सहमत हुई। एनडीपी से समर्थन वापस लेने से पहले, ट्रूडो की पार्टी ने कहा कि यह शर्म की बात होगी अगर उनकी अपनी कमजोरी और हताशा ने उन्हें एक प्रगतिशील समझौते से दूर जाने के लिए मजबूर किया जो कनाडाई लोगों के लिए काम कर रहा है।

गौरतलब है कि 52 साल के ट्रूडो ने नवंबर 2015 में पहली बार पीएम का पद संभाला था। लेकिन पिछले दो सालों में उन्हें विपक्ष के अलावा जनता की उदासीनता का भी सामना करना पड़ा है. राजनेता और जनता हालिया मुद्रास्फीति और आवास संकट के लिए ट्रूडो सरकार को दोषी मानते हैं। हाल ही में जारी सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अगर कनाडा में अभी चुनाव हुआ तो ट्रूडो की लिबरल पार्टी बुरी तरह हार जाएगी। 2022 में, लिबरल पार्टी और जगमीत सिंह की एनडीपी 2025 तक एक साथ रहने पर सहमत हुए, लेकिन सर्वेक्षण के नतीजों और ट्रूडो सरकार पर जनता के गुस्से के बाद एनडीपी ने अपना समर्थन वापस ले लिया।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : ‘हम भारत में बड़ी संख्या में सिंगापुर करना चाहते हैं’, दोनों देशों के बीच हुए एमओयू पर हस्ताक्षर,Breaking News 1

Read Next

Top News : 5वीं बार सिंगापुर पहुंचे पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत, गले मिलकर किया स्वागत,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular