Top News : ‘हम भारत में बड़ी संख्या में सिंगापुर करना चाहते हैं’, दोनों देशों के बीच हुए एमओयू पर हस्ताक्षर,Breaking News 1

Top News : पीएम मोदी ने कहा कि सिंगापुर न सिर्फ साझेदार देश है बल्कि हर विकासशील देश के लिए प्रेरणा है. हम भारत में बहुत से सिंगापुरवासी पैदा करना चाहते हैं

Top News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत देश में बड़ी संख्या में सिंगापुरवासी पैदा करना चाहता है। दरअसल, पीएम मोदी ने अपने सिंगापुर के समकक्ष के साथ मुलाकात के दौरान यह बात कही और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की. लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर पीएम मोदी देश की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।

Top News

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सिंगापुर सिर्फ साझेदार देश ही नहीं बल्कि हर विकासशील देश के लिए प्रेरणा है. हम भारत में बहुत से सिंगापुरवासी पैदा करना चाहते हैं। मुझे खुशी है कि हम इस दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं।’

महत्वपूर्ण बात यह है कि पीएम मोदी और सिंगापुर के पीएम वोंग की मौजूदगी में भारत और सिंगापुर के बीच डिजिटल प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और चिकित्सा, शैक्षणिक सहयोग और कौशल विकास और भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम साझेदारी के क्षेत्रों में कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

वार्ता से पहले पीएम मोदी का सिंगापुर संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. पीएम मोदी और सिंगापुर के पीएम वोंग ने संसद भवन में एक-दूसरे देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की. पीएम मोदी ने वहां विजिटर बुक पर हस्ताक्षर भी किए.

Top News : पीएम मोदी ने क्या कहा?

दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात पीएम वोंग के सिंगापुर के प्रधानमंत्री बनने और पीएम मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने के कुछ दिनों बाद हुई. पीएम मोदी ने उन्हें प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी और कहा, आपके गर्मजोशी से स्वागत के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं. प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद यह हमारी पहली मुलाकात है. मैं आपको बहुत-बहुत बधाई देता हूं. मुझे विश्वास है कि सिंगापुर और भी तेजी से प्रगति करेगा। पीएम मोदी अपने दो देशों के दौरे के आखिरी चरण में बुधवार को ब्रुनेई से सिंगापुर पहुंचे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को 2 दिवसीय दौरे पर सिंगापुर पहुंचे। यात्रा के दूसरे दिन वह संसद पहुंचे जहां पीएम लॉरेंस वोंग ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी ने सिंगापुर के पीएम से कहा, आपके प्रधानमंत्री बनने के बाद यह हमारी पहली मुलाकात है. मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं। सिंगापुर न केवल एक सहायक देश है बल्कि हर विकासशील देश के लिए एक प्रेरणा है। हम भारत में बहुत से सिंगापुरवासी पैदा करना चाहते हैं। मुझे ख़ुशी है कि हम इस दिशा में मिलकर प्रयास कर रहे हैं।

भारत और सिंगापुर के बीच कई समझौते हुए

पीएम मोदी ने गुरुवार को लॉरेंस वोंग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. इस दौरान पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे. इसके बाद दोनों देशों के नेताओं ने संसद में एक-दूसरे के मंत्रियों और प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से मुलाकात की. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की उपस्थिति में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

Top News : 6 साल बाद सिंगापुर पहुंचे पीएम मोदी

इससे पहले बुधवार को सिंगापुर पहुंचे मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों ने स्वागत किया. इस दौरान पीएम मोदी ने ढोल भी बजाया.

मोदी के स्वागत के लिए पहुंचे अभिनेता ढोल की थाप पर नाचते नजर आए. लोगों ने पीएम मोदी को केसरिया रंग का पट्टा भी भेंट किया. उन्होंने ‘रामचंद्र की जय’ और ‘गणपति बप्पा मोरिया’ के नारे लगाए। इसी बीच एक महिला ने उन्हें राखी भी बांधी.

अपनी सिंगापुर यात्रा के दौरान मोदी राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम सहित कई वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी सिंगापुर के बिजनेस समुदाय के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 6 साल बाद सिंगापुर गए हैं. इससे पहले वह नवंबर 2018 में सिंगापुर गए थे।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : तूफानी बल्लेबाजी करेंगे मेघराजा, गुजरात से लेकर हिमाचल प्रदेश तक पूरे भारत में रहेगा बारिश का मौसम,Breaking News 1

Read Next

Top News : कनाडा में बड़ा धार्मिक संकट! ख़तरे में जस्टिन ट्रूडो की कुर्सी, देखिये कैसे?Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular