Top News : हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है? जानिए इतिहास और महत्व,Breaking News 1

Top News : जानिए आज क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस

Top News : शिक्षकों को सम्मान देने के लिए हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह देश के शिक्षकों के लिए सम्मान और सम्मान का दिन है। शिक्षक, विद्वान और भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को पूरा देश शिक्षक दिवस के रूप में हर्षोल्लास के साथ मना रहा है।

Top News

1962 में जब उन्होंने भारत के राष्ट्रपति का पद संभाला, तो उनके कुछ छात्र और मित्र उनके पास आये और उनसे अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति देने का अनुरोध किया। उन्होंने जवाब दिया कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने की बजाय अगर 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो यह मेरे लिए गर्व का क्षण होगा. तभी से उनकी जयंती यानी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।

Top News : देश के पहले उपराष्ट्रपति

देश के पहले उपराष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उन्हें बचपन से ही किताबें पढ़ने का शौक था और वे स्वामी विवेकानन्द से बहुत प्रभावित थे। राधाकृष्णन का निधन 17 अप्रैल 1975 को चेन्नई में हुआ।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

शिक्षक दिवस का बहुत महत्व है क्योंकि सभी शैक्षणिक संस्थानों के छात्र अपने सभी शिक्षकों के प्रति आभार और सम्मान दिखाते हैं। इस दिन शिक्षकों को समाज के विकास में उनके अविश्वसनीय योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है। हर साल इस दिन शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। यह पुरस्कार देश के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है। स्कूलों में छात्र अपने शिक्षकों के लिए नृत्य और गायन प्रदर्शन, कार्यक्रम और नाटक करते हैं। छात्र अपने पसंदीदा शिक्षक को गुलाब के फूल, हाथ से बने कार्ड और उपहार भी देते हैं।

Top News : शिक्षक दिवस अन्य देशों में मनाया जाता है

शिक्षक दिवस मनाने वाले देशों में चीन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अल्बानिया, इंडोनेशिया, ईरान, मलेशिया, ब्राजील और पाकिस्तान शामिल हैं। हालाँकि, इस दिन को मनाने की तारीख अलग-अलग देशों में अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए, थाईलैंड में 16 जनवरी, ईरान में 2 मई, तुर्की में 24 नवंबर और मलेशिया में 16 मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। हमारा पड़ोसी देश चीन 10 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाता है।

हमारा गुरु कौन है?

एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों का उचित मार्गदर्शन करता है। शिक्षक न सिर्फ हमें किताबी ज्ञान से परिचित कराते हैं बल्कि वास्तविक जीवन में चुनौतियों का सामना कैसे करें इसकी भी जानकारी देते हैं। भारत में शिक्षक दिवस को शिक्षण संस्थानों में एक उत्सव की तरह मनाया जाता है। हमारे आसपास कई तरह के लोग होते हैं, जिनसे हम हमेशा कुछ न कुछ सीख सकते हैं। घर पर माता-पिता, बुजुर्ग, पड़ोसी, दोस्त भी हमारे सबसे अच्छे शिक्षक होते हैं, क्योंकि हम हमेशा उनसे कुछ न कुछ सीखते हैं।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : सरकार जल्द ही बीमा प्रीमियम पर जीएसटी में राहत दे सकती है, लेकिन यह एक शर्त हो सकती है,Breaking News 1

Read Next

Top News : तूफानी बल्लेबाजी करेंगे मेघराजा, गुजरात से लेकर हिमाचल प्रदेश तक पूरे भारत में रहेगा बारिश का मौसम,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular