Top News : दुनिया ख़त्म होने वाली है! पृथ्वी पर आ रही है अंतरिक्ष आपदा, NASA ने जारी किया अलर्ट,Breaking News 1

Top News : नासा के अनुसार, 15 सितंबर, 2024 को 720 फुट का एक विशाल क्षुद्रग्रह पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरने वाला है। नासा इस पर कड़ी नजर रखे हुए है

Top News : नासा ने एक क्षुद्रग्रह को लेकर अलर्ट घोषित किया है. नासा ने कहा कि लगभग 720 फीट चौड़ा एक विशाल क्षुद्रग्रह तेजी से पृथ्वी की ओर आ रहा है, जो चार ग्लोबमास्टर विमानों से भी बड़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह विशाल क्षुद्रग्रह 15 सितंबर 2024 को पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा. इस क्षुद्रग्रह की गति 25,000 मील प्रति घंटा बताई जा रही है, जो बेहद डरावनी है।

Top News

नासा के मुताबिक, क्षुद्रग्रह 6,20,000 मील की दूरी से गुजरेगा, जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी का 2.6 गुना है। यह दूरी भले ही लंबी लगती हो लेकिन वैज्ञानिक इसे लेकर काफी चिंतित हैं। हालांकि नासा और अन्य अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने इस क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने की संभावना के बारे में नहीं कहा है, लेकिन इस पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इसकी खोज भी सबसे पहले NASA के नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम द्वारा की गई थी। बता दें कि इस प्रोग्राम का उद्देश्य पृथ्वी के करीब आने वाले क्षुद्रग्रहों या अन्य वस्तुओं की पहचान करना है।

लगातार बढ़ने की चिंता है

क्षुद्रग्रह का आकार 720 फीट बताया जा रहा है, जो दो फुटबॉल मैदानों के बराबर है। उसकी राह में छोटी सी बाधा भी बड़े खतरे में बदल सकती है. कैलिफोर्निया के पासाडेना में नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला में क्षुद्रग्रह की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। उन्नत रडार और ऑप्टिकल टेलीस्कोप की मदद से वैज्ञानिक सभी जरूरी जानकारी जुटाने में लगे हुए हैं।

Top News : नासा को अन्य एजेंसियों का समर्थन प्राप्त है

अन्य एजेंसियां ​​भी 720 फुट आकार के क्षुद्रग्रह को ट्रैक करने में नासा की मदद कर रही हैं। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और दुनिया भर के कई विश्वविद्यालयों के शोधकर्ता नासा के साथ सहयोग कर रहे हैं। नासा इस विशाल क्षुद्रग्रह से जुड़ी जानकारी अपनी वेबसाइट और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध करा रहा है।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : 7000 कारें, सोने का महल, कितने अमीर हैं ब्रुनेई के सुल्तान, कौन मिलेगा पीएम मोदी को?Breaking News 1

Read Next

Top News : आईपीसीसी की भविष्यवाणी, 2030 तक गायब हो जाएंगे ये 7 शहर,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular