Top News : बांग्लादेश में नई सरकार ने शुरू की भारत विरोधी गतिविधियां, कट्टरपंथी संगठनों से प्रतिबंध हटाया,Breaking News 1

Top News : बांग्लादेश में शेख हसीना के तख्तापलट के बाद हालात बदल रहे हैं

Top News :अब देश की मौजूदा अंतरिम सरकार कट्टरपंथी संगठनों को खुली छूट दे रही है। नोबेल पुरस्कार विजेता प्रो. मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली सरकार ने भारत विरोधी कट्टरपंथी संगठनों पर से प्रतिबंध हटाना शुरू कर दिया है। इस्लामिक पार्टी जमात-ए-इस्लामी और उसके संगठनों पर से प्रतिबंध हटाने के साथ ही अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) के अध्यक्ष जशीमुद्दीन रहमानी को भी पैरोल पर रिहा कर दिया गया. जशीमुद्दीन और उसके संगठन का संबंध अल-कायदा से है.

Top News

जब शेख हसीना सत्ता में थीं, तब उन्होंने कट्टरपंथी संगठनों और पाकिस्तान समर्थक संगठनों के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया था। अब जब वे सत्ता में नहीं हैं और फिलहाल भारत के सामने आत्मसमर्पण कर रहे हैं तो चर्चा है कि बांग्लादेश की मौजूदा अंतरिम सरकार विपक्ष के इशारे पर काम करने लगी है.

इसके साथ ही भारत विरोधी कट्टरपंथियों को भी रिहा किया जा रहा है. हाल ही में रिहा हुए जशीमुद्दीन पर ढाका में एक ब्लॉगर की हत्या में शामिल होने का आरोप था. उसके संगठन ने भारत में आतंकवाद फैलाने की असफल कोशिश की है. उस पर भारत में स्लीपर सेल की मदद से आतंकी गतिविधियां फैलाने का भी आरोप है।


इस बीच संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों की जांच के लिए बांग्लादेश में एक टीम भेजेगा. हाल ही में हुए विद्रोह के दौरान कई लोग मारे गए थे, जिसकी भी जांच की जाएगी. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयुक्त वोल्कर तुर्क ने कहा कि बांग्लादेश के वर्तमान प्रमुख मोहम्मद यूनुस को टीम भेजने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच फोन पर बातचीत हुई.

भारत ने बाइडेन के सामने बांग्लादेश का मुद्दा उठाया. दोनों देशों की ओर से जारी प्रेस नोट में भारत के प्रेस नोट में इसका जिक्र है, जबकि अमेरिका के प्रेस नोट में बांग्लादेश का कोई जिक्र नहीं है. इस बीच, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि बातचीत के बाद जारी किए गए प्रेस नोट में संयुक्त बयान नहीं है, जिसमें सभी शब्द शामिल हों. दोनों देशों के प्रमुखों के बीच बातचीत अलग-अलग हो सकती है. यदि किसी प्रेस नोट में बातचीत का जिक्र नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है कि कोई बातचीत नहीं हुई।

Top News : भारत में आयोजित हवाई अभ्यास में बांग्लादेश शामिल नहीं हुआ

बांग्लादेश ने भारत में चल रहे बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास तरंग शक्ति के दूसरे चरण में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। यह अभ्यास 30 अगस्त को जोधपुर में शुरू हुआ था. हालाँकि, बांग्लादेश वायु सेना के अधिकारियों ने अंतिम क्षण में भाग न लेने का निर्णय लेकर आश्चर्य पैदा कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश के लिए छोड़ी गई जगह श्रीलंका को दे दी गई.

श्रीलंका ने अपने स्वयं के सी-130 विमान के साथ भाग लेने के लिए यह कदम उठाया। इस पूरी प्रक्रिया में ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ग्रीस, सिंगापुर और यूएई भी शामिल थे.

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : ‘भगवान का पुत्र’ होने का दावा करने वाले बाबा का राज़ लीक, गुप्त तहखाने की भव्यता देख चौंक जाएंगे आप, 60 लाख हैं ‘अंधभक्त’,Breaking News 1

Read Next

Top News : जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी में अंदरूनी दरार, दो वरिष्ठ नेताओं के इस्तीफे से झटका,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular