Top News :’सरस्वती जब ज्ञान दे रही थीं तो रास्ते में खड़ी थीं’, पीएम मोदी का परोक्ष कटाक्ष,Breaking News 1

Top News : पीएम मोदी ने कहा कि भारत में फिनटेक द्वारा लाया गया बदलाव सिर्फ टेक्नोलॉजी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसका सामाजिक प्रभाव कहीं ज्यादा है.

Top News : गांव और शहर के बीच की दूरी कम हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में फिनटेक क्रांति पर सवाल उठाने वाले नेताओं पर कटाक्ष किया और कहा कि ये लोग कह रहे हैं कि भारत के पास बुनियादी ढांचा नहीं है। पीएम मोदी ने शुक्रवार (30 अगस्त) को मुंबई के जियो कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट के दौरान जनता को संबोधित करते हुए यह बात कही। पीएम मोदी ने तंज कसते हुए कहा कि जब मां सरस्वती ज्ञान दे रही थीं तो ऐसे लोग सड़क पर खड़े थे. उन्होंने बताया कि कैसे फिनटेक में निवेश ने पिछले 10 वर्षों में इस क्षेत्र में सुधार किया है।

Top News

अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज सपनों के शहर मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है. उन्होंने कहा कि एक समय था जब लोग भारत आते थे और हमारी सांस्कृतिक विविधता को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते थे। अब जब लोग भारत आते हैं, तो वे हमारी फिनटेक विविधता से आश्चर्यचकित हो जाते हैं। एयरपोर्ट पर उतरने से लेकर खरीदारी तक, भारत की फिनटेक क्रांति हर जगह दिखाई देती है। पिछले 10 वर्षों में, फिनटेक क्षेत्र में $31 बिलियन का निवेश किया गया है।

“मेरे जैसा चाय वाला पूछता था कि फिनटेक क्रांति कैसे होगी”

प्रधानमंत्री ने भारत में सस्ते मोबाइल फोन, डेटा और जीरो बैलेंस जनधन बैंक खाते का जिक्र किया और फिर विपक्ष पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, “आपको याद होगा कि पहले संसद में कुछ लोगों ने खड़े होकर पूछा था. जो लोग खुद को बहुत विद्वान मानते थे उन्होंने पूछा था. जब सरस्वती ज्ञान दे रही थीं, तो वे सड़क पर पहले स्थान पर थे. उन्होंने कहा कि भारत में इतनी बैंक शाखाएं हैं, इंटरनेट है और बैंक नहीं. वे भी कहते थे कि भारत में बिजली नहीं है.”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “वह कहते थे कि फिनटेक क्रांति कैसे होगी। यह पूछा जा रहा था और मेरे जैसे चावला से पूछा जा रहा था। लेकिन आज देखिए, सिर्फ एक दशक में भारत में ब्रॉडबैंड यूजर्स 6 करोड़ से बढ़कर 94 करोड़ हो गए हैं।” आज 18 साल हो गए हैं। शायद ही कोई भारतीय हो जिसके पास डिजिटल पहचान यानी आधार कार्ड न हो, आज 10 साल में यूरोपियन यूनियन की आबादी के बराबर 53 करोड़ से ज्यादा लोग बैंकिंग सिस्टम से जुड़ चुके हैं। “

Top News : करेंसी से QR कोड तक सदियां लग गईं: पीएम मोदी

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने साइबर फ्रॉड को रोक दिया है. बैंकिंग का प्रसार गाँव-गाँव तक हो गया है। फिनटेक ने वित्तीय सेवाओं का लोकतंत्रीकरण किया है। आज सैकड़ों सरकारी योजनाओं का लाभ डिजिटल माध्यम से मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के विपरीत काल में भी हमारी बैंकिंग प्रणाली काम करती रही. करेंसी से क्यूआर कोड तक के सफर में सदियां लग गईं लेकिन अब हम हर दिन नई चीजें देख रहे हैं।

Indias Prime Minister Narendra Modi speaks during a joint press conference with Singapore’s Prime Minister Lee Hsien Loong at the Istana presidential palace in Singapore on June 1, 2018. (Photo by ROSLAN RAHMAN / AFP) (Photo credit should read ROSLAN RAHMAN/AFP/Getty Images)

उन्होंने कहा कि फिनटेक फेस्ट का यह पांचवां आयोजन है, जब आप 10वें आयोजन में आएंगे तो आपने सोचा भी नहीं होगा कि आप भी वहां पहुंचेंगे. मैंने कुछ स्टार्टअप लोगों को 10-10 होमवर्क दिया है, क्योंकि मैं समझता हूं कि एक बहुत बड़ी क्रांति आने वाली है और हम यहां इसकी नींव देख रहे हैं। इसी विश्वास के साथ मेरी शुभकामनाएँ।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : शिवाजी पार्क में लगेगी क्रिकेट के भगवान गुरु की प्रतिमा, सरकार का बड़ा ऐलान,Breaking News 1

Read Next

Top News : आतंकवाद पर जयशंकर की पाकिस्तान को परोक्ष चेतावनी, ‘निरंतर बातचीत का युग अब खत्म’,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular