Top News : लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस ने एक उम्मीदवार पर कितना खर्च किया, राहुल गांधी को मिली दो सीटें?Breaking News 1

Top News : कांग्रेस पार्टी ने संसदीय चुनाव में 99 सीटें जीतीं, जिनमें से राहुल ने दो सीटें जीतीं, कांग्रेस ने किस लोकसभा उम्मीदवार पर कितना पैसा खर्च किया?

Top News : लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस के साथ भारत गठबंधन ने अच्छा प्रदर्शन किया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव-2024 में कांग्रेस ने किस लोकसभा उम्मीदवार पर कितना पैसा खर्च किया? पार्टी ने इसकी जानकारी चुनाव आयोग को दे दी है. कांग्रेस ने चुनाव आयोग को बताया है कि उसने राहुल गांधी को वायनाड और रायबरेली से चुनाव लड़ने के लिए 70-70 लाख रुपये दिए हैं. गौरतलब है कि राहुल गांधी दोनों सीटों से जीते हैं. हालाँकि, अंततः उन्होंने वायनाड सीट खाली कर दी और रायबरेली सीट बरकरार रखी। पार्टी ने संसदीय चुनाव में 99 सीटें जीतीं, जिनमें से राहुल ने दो सीटें जीतीं।

Top News

कांग्रेस में पार्टी फंड से सबसे ज्यादा रकम (87 लाख रुपये) विक्रमादित्य सिंह को मिली. हालांकि, वह हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत से हार गए। पार्टी की ओर से चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक, 70 लाख रुपये पाने वाले अन्य नेताओं में पूर्व बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी को हराने वाले किशोरी लाल शर्मा भी शामिल हैं.

यह रकम आनंद शर्मा को मिली

70 लाख रुपये की सूची में केसी वेणुगोपाल (अलाप्पुझा, केरल) और मणिकम टैगोर (विरुधुनगर, तमिलनाडु) शामिल हैं। कांग्रेस उम्मीदवार राधाकृष्ण (गुलबर्ग, कर्नाटक से) और विजय इंदर सिंगला (आनंदपुर साहिब, पंजाब से) को भी 70-70 लाख रुपये दिए गए। वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा और दिग्विजय सिंह (दोनों जो चुनाव हार गए) को रुपये का भुगतान किया गया। 46 लाख और रु. 50 लाख दिए गए.

दरअसल चुनाव प्रचार में उम्मीदवार के खर्च की एक सीमा होती है लेकिन राजनीतिक दलों के लिए ऐसी कोई सीमा नहीं है. जनवरी 2022 में, चुनाव आयोग की सिफारिश के आधार पर, सरकार ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च सीमा 70 लाख रुपये से बढ़ाकर 95 लाख रुपये और विधानसभा चुनावों के लिए 28 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दी।

Top News : बड़े और छोटे राज्यों के लिए अलग-अलग सीमाएँ

लोकसभा चुनाव के लिए संशोधित व्यय सीमा बड़े राज्यों के लिए अलग और छोटे राज्यों के लिए अलग है। आपको बता दें कि 2024 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में हुआ था और नतीजे 4 जून को घोषित किए गए थे. पिछले महीने, कांग्रेस ने लोकसभा और अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए अपना ‘आंशिक चुनाव व्यय विवरण’ चुनाव आयोग को सौंपा था।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : गुजरात पर चक्रवात का खतरा, कच्छ सिस्टम पर बढ़ा दबाव, IMD का ‘खतरे’ का अनुमान,Breaking News 1

Read Next

Gujarat News : चेतावनी…चेतावनी…गुजरात पर मंडरा रहा है चक्रवात ‘आसन’ का खतरा, IMD ने जताई तबाही की आशंका,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular