Top News : युद्ध के बीच यूक्रेन पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, ज़ेलेंस्की से करेंगे मुलाकात, 10 घंटे की ट्रेन यात्रा,Breaking News 1

Top News : रूस और यूक्रेन के बीच ढाई साल से चल रहे युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यूक्रेन पहुंचे

Top News : वह गुरुवार रात पोलैंड से रवाना हुए। 10 घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद मोदी भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजे कीव पहुंचे. वे यहां 7 घंटे तक रहेंगे. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कुछ महीने पहले पीएम मोदी को यूक्रेन आने का न्योता दिया था. इससे पहले, मोदी और ज़ेलेंस्की युद्ध के बाद पहली बार मई 2023 में जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान मिले थे।

Top News

प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। यूक्रेन की स्थापना 1991 में सोवियत संघ के टूटने के बाद हुई थी। तब से किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूक्रेन का दौरा नहीं किया है. प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा इसलिए भी खास है क्योंकि 24 फरवरी 2022 को रूसी हमले के बाद से नाटो देशों के अलावा किसी भी देश के नेता ने यूक्रेन का दौरा नहीं किया है. प्रधानमंत्री मोदी मरिंस्की पैलेस में यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात करेंगे। इस बीच दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुलाकात होगी. मोदी के स्वागत के लिए मरिंस्की पैलेस को भारत और यूक्रेन के झंडों से सजाया गया है।

Top News : यूक्रेन में मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि देंगे

कीव में भारतीय समुदाय ने पीएम मोदी का स्वागत किया. वे यूक्रेन के राष्ट्रीय संग्रहालय का भी दौरा करेंगे। जहां फरवरी, 2022 के बाद रूस के खिलाफ युद्ध में मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह यूक्रेन के एवी फोमिन बॉटनिकल गार्डन में महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। यह प्रतिमा 2020 में महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर स्थापित की गई थी।

Top News : मोदी के दौरे का पड़ेगा असर!

यूरोपीय संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने उम्मीद जताई है कि प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा शांति लाने में मददगार साबित होगी. डुजारिक ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कई बड़े देशों के नेताओं ने कीव का दौरा किया. हमें उम्मीद है कि मोदी के दौरे का असर दिखेगा. जो रूस-यूक्रेन के बीच शांति स्थापित करने में मददगार साबित हो सकता है.

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : शेख हसीना का पासपोर्ट रद्द करना बांग्लादेश सरकार की बड़ी कार्रवाई, अब कैसे जाएंगी दूसरे देश?Breaking News 1

Read Next

Top News : Z+ सुरक्षा को लेकर शरद पवार का केंद्र पर तंज, ‘चुनाव आने पर मेरी जानकारी निकाल ली जाएगी’,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular