Top News : आयुष्मान योजना में बड़े बदलाव से पहले इलाज की रकम में हो सकती है भारी बढ़ोतरी, जानें डिटेल,Breaking News 1

Top News : आयुष्मान भारत योजना नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य योजनाओं में से एक है।

Top News : यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी योजना बताई जा रही है. वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत 12.34 करोड़ परिवार शामिल हैं। इससे 55 करोड़ लाभार्थियों को फायदा हो रहा है.आयुष्मान भारत के तहत महिलाओं के लिए बीमा कवर दोगुना कर 10 लाख रुपये और 15 लाख रुपये करने की योजना पर काम चल रहा है। केंद्र सरकार की ओर से इस योजना के तहत निजी अस्पतालों में 4 लाख बेड जोड़ने के साथ ही लाभार्थियों की संख्या 55 करोड़ से बढ़ाकर 100 करोड़ करने की तैयारी की जा रही है. इस योजना को एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मुख्य प्राथमिकताओं में से एक के रूप में पेश किया गया है।

Top News

एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सचिवों के समूह (जीओएस) ने योजना पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की है। इसे अगले पांच वर्षों के लिए लक्ष्य निर्धारित करने और उनकी उपलब्धि के लिए एक समयसीमा तय करने का काम सौंपा गया है। सामाजिक क्षेत्र के लिए GoS में स्वास्थ्य, आयुष, खेल, संस्कृति और शिक्षा सहित नौ मंत्रालय शामिल हैं। जल्द ही कैबिनेट सचिव के सामने प्रेजेंटेशन रखे जाने की संभावना है.

Top News : आयुष्मान भारत योजना नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य योजना है

आयुष्मान भारत योजना नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य योजना है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी योजना कहा जाता है। वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत 12.34 करोड़ परिवार शामिल हैं। इससे 55 करोड़ लाभार्थियों को फायदा हो रहा है. प्रति परिवार 5 लाख रुपये का वार्षिक कवरेज प्रदान करता है। 30 जून तक इस योजना से अस्पतालों में 7.37 करोड़ लोगों को फायदा हुआ था. अब तक 1 लाख करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं.

भाजपा इस योजना को एनडीए सरकार की सफलता की कहानियों में से एक मानती है और इस साल लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के घोषणापत्र में 70 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों तक इसका कवरेज बढ़ाने का वादा किया गया है। सचिवों के विभिन्न समूहों को भाजपा के ‘संकल्प पत्र’ से लक्ष्य तैयार करने और उसके लिए एक चुनाव समयरेखा की कल्पना करने का काम सौंपा गया था।

नई रिपोर्ट के मुताबिक, वार्षिक बीमा कवर राशि को प्रति परिवार 10 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है। जबकि महिलाओं के मामले में कुछ बीमारियों और कुछ शर्तों के लिए इस कवर को 15 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि कुल आयुष्मान कार्ड में करीब 49 फीसदी महिलाएं हैं. अस्पताल में भर्ती होने वालों में लगभग 48% महिलाएं हैं।

इसके अलावा लाभार्थियों की संख्या 100 करोड़ और निजी अस्पताल के बिस्तरों की संख्या 4 लाख तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत फिलहाल करीब 7.22 लाख बेड हैं.

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों पर विचार करने के बाद ही उपरोक्त प्रस्तावों को औपचारिक रूप दिया जाएगा और मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय और कैबिनेट को भेजा जाएगा।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : सिर्फ 7 घंटे की मीटिंग के लिए पीएम मोदी 20 घंटे यात्रा में क्यों बिताते हैं? जानिए ट्रेन से यूक्रेन जाने का कारण,Breaking News 1

Read Next

Top News : क्या है इस ट्रेन की खासियत? जिसमें पीएम मोदी यूक्रेन जाएंगे, मैलोनी से लेकर बाइडेन भी यात्रा कर चुके हैं, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular