Top News : पीएम मोदी ने पोलैंड के नवानगर मेमोरियल में जाम साहब को पुष्पांजलि अर्पित की, 1942 की यादें ताजा हुईं,Breaking News 1

Top News : प्रधानमंत्री ने आज पोलैंड के वारसॉ में गुड महाराजा के चौराहे पर गुजरात के नवा नगर के जाम साहब दिग्विजय सिंह जडेजा के सम्मान में बनाए गए स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Top News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यूरोपीय दौरे पर पोलैंड पर हैं। प्रधानमंत्री ने आज पोलैंड के वारसॉ में गुड महाराजा के चौराहे पर गुजरात के नवा नगर के जाम साहेब दिग्विजय सिंह जडेजा के सम्मान में बनाए गए स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Top News

Top News : पीएम मोदी ने वारसॉ में जाम साहब को पुष्पांजलि अर्पित की

गौरतलब है कि पिछले 45 साल में पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने पोलैंड का दौरा किया है. जिन्होंने आज वारसॉ के नवानगर में जाम साहब के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. यहां जाम साहब दिग्विजय सिंह को समर्पित एक स्मारक है। जो वर्तमान जामनगर और पूर्वी नवानगर के राजा थे। उन्होंने यूएसएसआर के शरणार्थी बच्चों के लिए 1942 में जामनगर में एक पोलिश बाल शिविर की भी स्थापना की।

सीएम भूपेन्द्र पटेल ने पीएम के दौरे का स्वागत किया

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने इस यात्रा का स्वागत किया और एक ट्वीट में कहा कि भारत और पोलैंड के संबंधों में गुजरात की भूमिका इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में संरक्षित है। प्रधानमंत्री की यह यात्रा भारत और पोलैंड के संबंधों को मजबूत करेगी।

Top News : ‘पोलैंड के 600 बच्चों को आश्रय दिया गया’

प्रदेश प्रवक्ता मंत्री ऋषिकेष पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को गुजरात और पूरे देश के लिए गौरवपूर्ण क्षण बताया. मंत्री ने आगे कहा कि जामसाहब के नाम पर वारसॉ में महाराजा राज्य स्मारक के अलावा, पोलैंड में कुछ स्कूलों और सड़कों का नाम भी दिग्विजय सिंह जडेजा की याद में रखा गया है।

मंत्री ऋषिकेष पटेल ने जाम साहब के योगदान को याद करते हुए कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान दंगों के कारण पोलैंड के लगभग 600 बच्चों को गुजरात में आश्रय दिया गया था। इन बच्चों को रहने के लिए अच्छी जगह, शिक्षा और भोजन सहित जीवन की सभी आवश्यकताएँ प्रदान की गईं। विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद, जाम साहब ने सभी बच्चों को वापस पोलैंड भेज दिया। मंत्री ऋषिकेष पटेल ने कहा कि जाम साहब दिग्विजय सिंह जाडेजा की ये सेवाएं पूरे भारत और गुजरात के लिए स्थायी यादें बन रही हैं।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने की अमेरिका की साजिश! जानिए कौन करेगा ‘हाथ’, रूस का गंभीर आरोप!Breaking News 1

Read Next

Top News : युवा नौकरी के लिए रहें तैयार! शुभ समय आ रहा है, कई कंपनियां नौकरी देने में आनाकानी कर रही हैं,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular