Top News : मंकीपॉक्स की वैक्सीन भी बनेगी, कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट का बड़ा ऐलान,Breaking News 1

Top News : दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

Top News : भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी मंकीपॉक्स के मामले शुरू हो गए हैं. भारत में सबसे बुरा होने से पहले ही केंद्र सरकार-स्वास्थ्य मंत्रालय एहतियाती कदमों के साथ अलर्ट मोड पर है।इस बीमारी की गंभीरता को देखते हुए WHO ने वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है, वहीं दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन बनाने वाली देश की सीरम इंस्टीट्यूट ने भी बड़ी घोषणा कर दुनिया को राहत की सांस दी है. सीरम इंस्टीट्यूट ने घोषणा की है कि हम मंकीपॉक्स के प्रकोप के कारण उत्पन्न सार्वजनिक वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के जवाब में लाखों लोगों की मदद के लिए एक टीका विकसित कर रहे हैं। उम्मीद है कि एक साल के भीतर हमें इस संबंध में अच्छी खबर मिलेगी। गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ने कोरोना की वैक्सीन बनाई है.

Top News

Top News : एमपीओएक्स क्या है?

मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है जो मंकीपॉक्स वायरस के कारण होती है, जो ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस की एक प्रजाति है। इस वायरस की पहचान वैज्ञानिकों ने पहली बार 1958 में की थी जब बंदरों में ‘पॉक्स’ बीमारी फैली थी।

Top News : मंकीपॉक्स कैसे फैलता है?

मंकीपॉक्स एक वायरल संक्रमण है जो मुख्य रूप से किसी संक्रमित व्यक्ति या जानवर के संपर्क में आने से फैलता है। मेपॉक्स संक्रमित त्वचा या मुंह या जननांगों जैसे अन्य घावों के सीधे संपर्क के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। मध्य और पश्चिमी अफ़्रीका में ज़्यादातर मामले उन लोगों में हुए हैं जो संक्रमित जानवरों के संपर्क में थे। विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण दूषित वस्तुओं जैसे कपड़े या लिनेन, टैटू की दुकानों, पार्लर या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर इस्तेमाल होने वाली सामान्य वस्तुओं के उपयोग से भी फैल सकता है। यह वायरस संक्रमित जानवरों के काटने, खरोंचने, खाने या अन्य गतिविधियों से भी जानवरों से मनुष्यों में फैल सकता है।

जिसमें शरीर पर चकत्ते पड़ जाते हैं. इन चकत्तों में मवाद (सफेद या पीले मवाद युक्त) होता है। इसमें बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द भी शामिल है। लिम्फ नोड्स भी सूज सकते हैं क्योंकि वे वायरस से लड़ने की कोशिश करते हैं, और दुर्लभ मामलों में, वायरस घातक हो सकता है। एक संक्रमित व्यक्ति शुरुआती लक्षणों से लेकर दाने निकलने और फिर ठीक होने तक कई लोगों को संक्रमित कर सकता है।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : दुनिया में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ने पर केंद्र सरकार अलर्ट, 32 प्रयोगशालाओं का नेटवर्क परीक्षण के लिए तैयार,Breaking News 1

Read Next

Top News : 100 बच्चियों से रेप मामले में 32 साल की सजा, 6 आरोपियों को उम्रकैद, 5-5 लाख का जुर्माना,Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular