Gujrat News : गुजरात, कोराधाकोर, 54 तालुका के कई इलाकों में औसत से 50 फीसदी कम बारिश,Breaking News 1

Gujrat News : मेधाराजा की विस्फोटक बल्लेबाजी के बाद भी कुछ तालुकों में बारिश नहीं होने से किसानों की समस्या बढ़ गई.

Gujrat News : राज्य में मानसून की शुरुआत 10 जून को हुई थी जिसके बाद मानसून कमजोर हो गया और आगे नहीं बढ़ पाया। 22 जून के बाद गुजरात में मॉनसून की बारिश शुरू हुई और कई इलाकों में झमाझम बारिश शुरू हो गई. जून के बाद जुलाई का महीना गुजरात के लिए अच्छा रहा और कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. हालाँकि, कुछ इलाकों में अभी भी कम बारिश हुई है।

Gujrat News

मौसम विभाग के अहमदाबाद केंद्र द्वारा किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, गुजरात में बारिश की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाएगी और ऐसा देखा जा रहा है कि कुछ इलाकों में बारिश पूरी तरह से बंद हो जाएगी। सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में 16 अगस्त से बारिश शुरू हो जाएगी. हालांकि बारिश पूरी तरह से नहीं रुकेगी लेकिन छिटपुट बारिश होगी और वह भी हल्की बारिश होगी। अगले सात दिनों तक सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की संभावना बहुत कम है. जिसके बाद 20 अगस्त के आसपास से सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में बारिश की मात्रा बहुत कम हो जाएगी और संभावना है कि कई इलाकों में बारिश पूरी तरह से बंद हो जाएगी. यानी कई इलाकों में धूप निकलने की संभावना है.

Gujrat News : चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण गुजरात की ओर बढ़ गया है

कल तक गुजरात राज्य पर सक्रिय चक्रवाती परिसंचरण अब दक्षिण गुजरात की ओर बढ़ गया है। इसके चलते आज दक्षिण गुजरात के नवसारी, वलसाड, दमन और दादरा एवं नगर-हवेली जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा अगस्त के आखिरी पखवाड़े में गुजरात में सामान्य बारिश होगी. मौसम विभाग ने एक ओर जहां उत्तरी गुजरात, वहीं दक्षिणी गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ में सामान्य या सामान्य से कम बारिश की संभावना जताई है. वहीं मौसम वैज्ञानिक परेश गोस्वामी ने अगस्त के आखिरी हफ्ते यानी 22 से 30 अगस्त तक गुजरात के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है.

Gujrat News : चक्रवाती परिसंचरण

बंगाल की खाड़ी में फिर एक नया सिस्टम बना है और इसके कारण आने वाले दिनों में देश के कई हिस्सों में बारिश बढ़ने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है और मजबूत होकर निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है। मौसम विभाग का कहना है कि इस सिस्टम के और मजबूत होने की संभावना है. अगले दो से तीन दिनों में सिस्टम के पश्चिम बंगाल और झारखंड की ओर बढ़ने की संभावना है, जिसके बाद वर्तमान स्थिति के अनुसार इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

Gujrat News : अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी बारिश जरूरी है

देश में एक वर्ष में होने वाली कुल वर्षा का 70% केवल मानसून में होता है। देश के 70% से 80% किसान फसल सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भर हैं। यानी मानसून अच्छा हो या ख़राब, इसका सीधा असर पैदावार पर पड़ता है. यदि मानसून खराब होता है, तो कम फसल पैदा होती है, जिससे मुद्रास्फीति बढ़ सकती है। भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र का योगदान लगभग 20% है। वहीं, कृषि क्षेत्र देश की आधी आबादी को रोजगार प्रदान करता है। अच्छी बारिश का मतलब है कि त्योहारी सीजन से पहले किसानों को अच्छी आमदनी हो सकती है. इससे उनकी खर्च करने की क्षमता बढ़ती है, जिससे अर्थव्यवस्था मजबूत होती है।

Gujrat News : 54 तालुकों में 50 फीसदी कम बारिश

भले ही मधराजा ने पूरे राज्य में हलचल मचा दी है, लेकिन कुछ तालुके बारिश से वंचित रह गए हैं। राज्य के 54 तालुकाओं में औसत से 50 फीसदी से भी कम बारिश हुई है. जिसमें सबसे कम औसत बारिश सुरेंद्रनगर के लखतार तालुका में 22 फीसदी हुई. अरावली के मालपुर तालुका में 28 प्रतिशत, राजकोट के जसदान तालुका में 28 प्रतिशत, सुरेंद्रनगर के मूली तालुका में 26 प्रतिशत वर्षा हुई। राज्य भर के 43 तालुकाओं में 40 इंच या उससे अधिक बारिश हुई। उस समय 77 तालुकों में 20 से 40 इंच बारिश दर्ज की गई है.

Gujrat News : 50 प्रतिशत से कम वर्षा वाले तालुकों का विवरण

पाटन – चाणस्मा 42 प्रतिशत, हारिज 48 प्रतिशत, राधनपुर 45 प्रतिशत, शंकेश्वर 39 प्रतिशत

बनासकांठा – अमीरगढ़ 44 प्रतिशत, दांतीवाड़ा 47 प्रतिशत, डिसा 35 प्रतिशत, कांकरेज 39 प्रतिशत, पालनपुर 44 प्रतिशत, सुइगाम 38 प्रतिशत, वाव 30 प्रतिशत

मेहसाणा – सतलासाणा 46 प्रतिशत, उंजा 40 प्रतिशत

साबरकांठा – ऊतक का 43 प्रतिशत, वडाली 44 प्रतिशत, विजयनगर 49 प्रतिशत

अरावली – बैद 44 प्रतिशत, भिलोडा 43 प्रतिशत, धनसुरा 31 प्रतिशत, मालपुर 27 प्रतिशत

गांधीनगर – गांधीनगर 31 प्रतिशत, कलोल 35 प्रतिशत

अहमदाबाद – दस्क्रोई 48 प्रतिशत, धोलेरा 36 प्रतिशत, साणंद 33 प्रतिशत, विरमगाम 39 प्रतिशत

वडोदरा-देसर 38 प्रतिशत, सावली 44 प्रतिशत

छोटा उदेपुर-बोडेली 47 प्रतिशत, जेतपुर पावी 47 प्रतिशत

पंचमहल-घोघम्बा 32 प्रतिशत

महिसागर – बालासिनोर 33 प्रतिशत, कडाणा 45 प्रतिशत

दाहोद – देवगढ़बरिया में 38 प्रतिशत, धनपुर में 40 प्रतिशत, फतेपुर में 48 प्रतिशत, गरबाडा में 39 प्रतिशत, लिमखेड़ा में 45, सिंगवाड में 40, श्यामली में 47 प्रतिशत।

सुरेंद्रनगर – चोटिला में 33 फीसदी, दासाडा में 44 फीसदी, ध्रांगध्रा में 33 फीसदी, लखतर में 22 फीसदी, लिमडी में 30 फीसदी, मुली में 26 फीसदी, थानगढ़ में 31 फीसदी, वडवान में 37 फीसदी बारिश हुई।

राजकोट-जसदण में 28 और पदधारी में 33 प्रतिशत बारिश

भावनगर – जेसोर 38 प्रतिशत

बोटाद-बरवाला में 34 प्रतिशत और गढडा में 33 प्रतिशत बारिश हुई

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : कोरोना के बाद एक और जानलेवा बीमारी! 70 देशों में आपदा, बचने के लिए एडवाइजरी जारी,Breaking News 1

Read Next

Top News : यह भारत के लिए शर्म की बात होगी…: शेख हसीना के प्रत्यर्पण पर बांग्लादेश के विदेश मंत्री का बड़ा बयान, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular