Top News : अंतरिक्ष में फटा चीनी रॉकेट: सुनीता विलियम्स समेत अंतरिक्ष यात्रियों की जान को खतरा, Breaking News 1

Top News : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के जो दो अंतरिक्ष यात्री लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में फंसे हुए हैं उनमें भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और अमेरिकी बैरी विल्मोर शामिल हैं

Top News : उन्हें पूर्णकालिक अंतरिक्ष यात्री के रूप में वहां कम से कम 6 महीने बिताने होंगे। चिंताजनक बात यह है कि अंतरिक्ष में एक चीनी रॉकेट में विस्फोट हो गया है। इसका मलबा विलियम्स और विल्मोर को ले जा रहे परिक्रमा करने वाले अंतरिक्ष स्टेशन से टकराएगा। ऐसे में विलियम्स समेत कई अंतरिक्ष यात्रियों की जान खतरे में है।

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरिक्ष में एक चीनी रॉकेट में विस्फोट हो गया. इसका मलबा अंतरिक्ष में ही चारों तरफ बिखरा हुआ है. इसलिए अन्य अंतरिक्ष यात्रियों की जान को भी ख़तरा है. हालांकि, यूएस स्पेस कमांड ने कहा है कि फिलहाल ऐसा कोई खतरा नहीं दिख रहा है।

Top News


चीन ने 6 अगस्त को ताइयुआन अंतरिक्ष केंद्र से रॉकेट लॉन्च किया था। सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने के बाद चीन का लॉन्ग मार्च 6 रॉकेट फट गया। यह रॉकेट 18 Y60 उपग्रहों को ले गया। इसके 700 से अधिक टुकड़े हो गये। ये टुकड़े 1000 से ज्यादा सैटेलाइट्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Top News : चीन इस टुकड़े की निगरानी कर रहा है

लॉन्ग-मार्च 6-6 रॉकेट पृथ्वी की सतह से 530 मीटर (810 किमी) ऊपर फट गया। जो आईएसएस से काफी ऊपर तक पहुंच गया. ऐन्जीजी पृथ्वी से 254 मील (408 किमी) ऊपर है। हालांकि, रॉकेट विस्फोट का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। ब्लूमबर्ग की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन इस टुकड़े की निगरानी कर रहा है, क्योंकि उसके विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन डेटा की बारीकी से निगरानी और विश्लेषण कर रहा है। चीन बाहरी अंतरिक्ष पर्यावरण की सुरक्षा को बहुत महत्व देता है।

गौरतलब है कि 2022 में भी ऐसी ही त्रासदी हुई थी. फिर एक और लॉन्ग मार्च 66 रॉकेट फट गया। अत: उस रॉकेट के 500 से अधिक टुकड़े टूट गये, अत: उन टुकड़ों के अंतरिक्ष पिंडों से टकराने की संभावना बढ़ गयी।

सबसे चिंताजनक बात तो यह है कि नासा ने खुद ही हाथ खड़े कर दिए हैं और कहा है कि आईएसएस पर अंतरिक्ष यात्रियों को उतारने की तारीख को एक महीने से ज्यादा समय बीत चुका है, इसलिए इंजीनियर उसके बोइंग कैप्सूल में आई खराबी को ठीक कर सकते हैं, तब तक अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में ही रहेंगे। परीक्षण पायलट विल्मोर और सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष प्रयोगशाला में लगभग 1 सप्ताह बिताने और जून के मध्य में लौटने का कार्यक्रम था।

लेकिन बोइंग के नए स्टार लाइनर कैप्सूल के थ्रस्टर लंबे समय तक रुकने की संभावना है क्योंकि कैप्सूल के थ्रस्टर मंथन करते हैं और हीलियम का रिसाव करते हैं। तो नासा के अधिकारियों का कहना है कि मिशन प्रबंधक स्टीव स्टिच वापसी की कोई निश्चित तारीख घोषित करने के लिए तैयार नहीं हैं।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : राष्ट्रपति ने दो राफेल की टक्कर, दोनों पायलटों के घातक विस्फोट पर शोक व्यक्त किया, Breaking News 1

Read Next

Top News : बांग्लादेश में जो हो रहा है वह याद दिलाता है कि आजादी की कीमत क्या है: सीजेआई चंद्रचूड़, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular