Top News : अब माप में रहो! दुश्मनों को तबाह करने आ रहे हैं 31 हंटर किलर ड्रोन, जिससे भारतीय सेना मजबूत होगी, Breaking News 1

Top News : भारत ने अमेरिका से 31 एमक्यू-9बी ‘हंटर-किलर’ दूर से संचालित विमान खरीदने के लिए बातचीत तेज की, भारत अब रक्षा क्षेत्र में और अधिक शक्तिशाली हो जाएगा

Top News : भारत अब रक्षा क्षेत्र में और ताकतवर हो जाएगा. दरअसल अमेरिका से 31 हंटर किलर ड्रोन जल्द ही भारत आने वाले हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं. भारत ने अमेरिका से 31 एमक्यू-9बी ‘हंटर-किलर’ दूर से संचालित विमान हासिल करने के लिए बातचीत तेज कर दी है। इस महत्वाकांक्षी डील के इस साल नवंबर-दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है. भारत यह कदम ऐसे समय में उठा रहा है जब चीन और पाकिस्तान अपने सशस्त्र ड्रोन बेड़े को मजबूत कर रहे हैं।

Top News

एक निजी मीडिया हाउस ने रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि इन 31 सशस्त्र उच्च ऊंचाई, लंबी दूरी और शिकारी-हत्यारे ड्रोन के लिए अमेरिकी सरकार के साथ बातचीत अब उन्नत चरण में है। इस ड्रोन के दो संस्करण हैं- स्काई गार्जियन और सी गार्जियन। जब भारत को ये 31 MQ-9B हंटर किलर ड्रोन मिलेंगे, तो इनमें से 15 सी गार्डियन ड्रोन भारतीय नौसेना को दिए जाएंगे। जबकि भारतीय वायुसेना और थल सेना को 8-8 स्काई ड्रोन दिए जाएंगे.

Top News : भारत के लिए क्यों अहम हैं ये ड्रोन?

यह हथियार भारत के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पाकिस्तान और चीन के बीच लगातार सीमा पर तनाव बना रहता है। एक तरफ पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ विवाद चल रहा है तो दूसरी तरफ पाकिस्तान लगातार कश्मीर में अपने नापाक इरादों को साकार करने की कोशिश कर रहा है. इतना ही नहीं चीन लगातार पाकिस्तान को ड्रोन सप्लाई कर रहा है. चीन ने अपने सशस्त्र काई होंग-4 और विंग लूंग-2 ड्रोन की आपूर्ति तेज कर दी है। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान लगातार अपने ड्रोन बेड़े को मजबूत कर रहा है. इसने अपने सदाबहार मित्र चीन से 16 और सशस्त्र काई होंग-4 (सीएच-4) ड्रोन का अनुरोध किया है। यहां जानने वाली बात यह है कि पाकिस्तान के पास पहले से ही सेना में सात और नौसेना में तीन सीएच-4 ड्रोन हैं।

Top News : कैसा है MQ-9B हंटर-किलर?

महत्वपूर्ण बात यह है कि हम जो ड्रोन लेकर आ रहे हैं वह एक घातक हथियार है। यह दुश्मनों को दूर से ही मार गिराने की ताकत रखता है। सीमा पार करना और दुश्मनों को मारना उसके लिए बाएं हाथ का खेल है। हंटर किलर ड्रोन के नाम से मशहूर एमक्यू-9बी रीपर या प्रीडेटर-बी ड्रोन 40,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर लगभग 40 घंटे तक उड़ सकता है। यह आराम से 5,670 किलोग्राम वजन उठा सकता है। वहीं इसकी ईंधन क्षमता 2,721 किलोग्राम है।

Top News : चीनी सशस्त्र ड्रोन की तुलना में बहुत बेहतर शिकारी हत्यारा ड्रोन

एमक्यू-9बी हंटर-किलर को सीमा और सीमा पार गतिविधियों पर नजर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। साथ ही, ड्रोन हेलफायर मिसाइलों यानी हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों और सटीक हमलों के लिए स्मार्ट बमों से लैस है। हंटर किलर ड्रोन चीन के सशस्त्र ड्रोन से काफी बेहतर माने जाते हैं। कहा जा रहा है कि अमेरिका के 31 हंटर किलर ड्रोन की कीमत करीब 3.9 अरब डॉलर (करीब 33,500 करोड़ रुपये) है। लेकिन भारत इस पर बातचीत करेगा. इस लागत में मिसाइलें, बम, नेविगेशन सिस्टम और मोबाइल ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम भी शामिल हैं। खास बात यह है कि इस ड्रोन को भारत में ही असेंबल किया जाएगा।

Top News : अल कायदा के मास्टरमाइंड ने भी यही ड्रोन उड़ाया था

इस संबंध में इस हंटर किलर ड्रोन की खासियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब अल-कायदा नेता अल जवाहिरी को मारना था तो अमेरिका ने अपने हंटर किलर ड्रोन का इस्तेमाल किया था। 31 जुलाई 2022 को अमेरिका ने दुनिया के मोस्ट वांटेड आतंकवादी अल कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को काबुल में मार गिराया। इस कार्य को पूरा करने में इस शिकारी हत्यारे ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इन शिकारी हत्यारे ड्रोन का उपयोग निगरानी, ​​टोही, सूचना एकत्र करने या दुश्मन के ठिकानों पर गुप्त हमलों के लिए किया जा सकता है।

वर्तमान में एमक्यू-9बी ड्रोन की उपयोगिता जग जाहिर है। दोनों निहत्थे सी गार्डियन ड्रोन लगातार खुफिया, निगरानी और टोही मिशनों पर तैनात हैं। ये ड्रोन अमेरिकी कंपनी जनरल एटॉमिक्स से लीज पर लिए गए हैं। वे हिंद महासागर क्षेत्र के साथ-साथ चीन के साथ 3,488 किमी लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा या एलएसी पर भी नजर रख रहे हैं। ये ड्रोन खुफिया जानकारी जुटाने में काफी मदद कर रहे हैं.

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : सुनीता विलियम्स के अंतरिक्ष यान में पहले से ही खामी, NASA की रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा!, Breaking News 1

Read Next

Top News : भारत में एक और बीमारी ने उठाया सिर, कुल 27 मामले आए सामने, एक की मौत, जानिए WHO की रिपोर्ट, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular