Top News : FORDA ने हड़ताल वापस ली तो जारी रहेगी एम्स डॉक्टरों की हड़ताल, कहा- ‘मांग पूरी नहीं हुई…’, Breaking News 1

Top News : एफएआईएमए समेत अन्य रेजिडेंट डॉक्टर संघों के डॉक्टरों ने कहा कि चिकित्सा कर्मियों पर हमलों को रोकने के लिए केंद्रीय कानून बनने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

Top News : कोलकाता में महिला डॉक्टर से रेप और हत्या के मामले को लेकर देशभर में हड़ताल चल रही है. इस संबंध में रेजिडेंट डॉक्टरों और चिकित्सा संस्थानों की ओर से अलग-अलग राय सामने आ रही है. एम्स ने जहां हड़ताल जारी रखने की घोषणा की है, वहीं फोर्डा ने हड़ताल वापस ले ली है. केंद्र सरकार द्वारा संचालित एम्स, इंदिरा गांधी अस्पताल और फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (FAIMA) सहित अन्य रेजिडेंट डॉक्टर संघों के डॉक्टरों ने कहा कि जब तक चिकित्सा कर्मचारियों पर हमलों को रोकने के लिए एक केंद्रीय कानून नहीं बनाया जाता है, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

दिल्ली एम्स ने एक बयान जारी कर हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया है. एम्स के एक बयान में कहा गया है कि कोलकाता की घटना पर, एम्स समुदाय केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम को लागू करने की अपनी मांग दोहराता है और आरजी और एमसी एंड एच के डॉक्टरों के लिए अपना समर्थन जारी रखेगा। बयान में कहा गया है कि सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है कि विदेशी नागरिकों, फेलो और स्नातकों सहित एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर अपनी हड़ताल जारी रखेंगे, जिसमें शैक्षणिक गतिविधियों, वैकल्पिक ओपीडी, वार्ड और ओटी सेवाओं को निलंबित करना शामिल है। हालाँकि, आपातकालीन सेवाएँ, आईसीयू, आपातकालीन प्रक्रियाएँ और आपातकालीन ओटी चालू रहेंगे।

उधर, हड़ताल में शामिल रेजिडेंट डॉक्टरों के दो संगठनों की ओर से अलग-अलग बयान सामने आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद एक तरफ FORDA ने हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया है तो दूसरी तरफ FAIMA ने हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया है.

Top News : जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद FORDA ने हड़ताल खत्म कर दी

हड़ताल में शामिल FORDA ने बयान जारी कर कहा कि स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक में पत्र में लिखी सभी मांगें मान ली हैं. केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम के अनुरोध के अनुसार FORDA समिति का हिस्सा होगा जो 15 दिनों में काम शुरू कर देगी। मंत्रालय की ओर से जल्द ही आधिकारिक जानकारी दी जाएगी. इसलिए हड़ताल वापस लेने का निर्णय लिया गया है.

Top News : FAIMA हड़ताल जारी रखेगा

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (FAIMA) ने हड़ताल जारी रखने की घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने हमारी कोई भी मांग नहीं मानी है. हमारी एक ही मांग मानी गई है कि माननीय उच्च न्यायालय के आदेश से केस को भी सीबीआई को सौंप दिया जाए. हमारी प्राथमिकता डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होंगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी.

FAIMA डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. रोहन कृष्णन ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए केंद्रीय सुरक्षा कानून बनाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि हमें खबर मिली है कि रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के एक संगठन ने हड़ताल वापस ले ली है. फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन FAIMA डॉक्टर्स एसोसिएशन आज हड़ताल पर है. हम आज भी हड़ताल जारी रखेंगे क्योंकि मामले को सीबीआई को सौंपने की केवल एक मांग पूरी हुई है।’ हमें राज्य सरकार या केंद्र सरकार से ज्यादा सहयोग नहीं मिला. हम स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम चाहते हैं और हम इसके बारे में कुछ ठोस चाहते हैं।

Top News : जेपी नड्डा और अमित शाह से अनुरोध

इसके साथ ही उन्होंने कहा, मैं स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से अनुरोध करता हूं कि वे हमें कोई ठोस आश्वासन दें ताकि भविष्य में ड्यूटी पर किसी भी डॉक्टर के साथ ऐसा न हो। यह समय की मांग है. हमने पूरे भारत में 60 से अधिक मेडिकल कॉलेज आरडीए सहित लगभग सभी संबद्ध आरडीए के साथ बैठकें कीं। हमने फैसला किया है कि हम हड़ताल जारी रखेंगे. हम ओपीडी और इलेक्टिव ओटी नहीं करेंगे. हालांकि, आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी. जब तक हमें राज्य सरकार और केंद्र सरकार से सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं मिल जाती, हम इस हड़ताल को बंद रखेंगे.

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : भारत-बांग्लादेश के रिश्ते मजबूत लेकिन…’, बीएनपी नेता ने दोनों देशों को लेकर दिया बड़ा बयान, Breaking News 1

Read Next

Top News : आज गुजरात से लेकर दिल्ली तक मेघराजा से आएंगे झटके, केरल-ओडिशा में येलो अलर्ट घोषित, जानें पूर्वानुमान, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular