Top News : यह महाभियोग प्रस्ताव क्या है? जिसे विपक्ष राज्यसभा स्पीकर जगदीप धनखड़ के खिलाफ लाने जा रहा है, Breaking News 1

Top News : संसद के इस मानसून सत्र में जमकर हंगामा हो रहा है

Top News : संसद के इस मानसून सत्र में जमकर हंगामा हो रहा है. राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ और एसपी सांसद जया बच्चन के बीच तनातनी के चलते विपक्ष अब सभापति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रहा है।

Top News

संसद के मानसून सत्र में जमकर हंगामा हो रहा है. कई मुद्दों पर पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई. ऐसे कई मौके आए हैं जब विपक्षी सांसद स्पीकर या स्पीकर से भिड़ गए हैं. शुक्रवार को राज्यसभा में भी ऐसा ही हंगामा देखने को मिला. सभापति जगदीप धनखड़ और सांसद जया बच्चन के बीच तीखी नोकझोंक हुई.

राज्यसभा में स्पीकर और जया बच्चन के बीच विवाद इतना बढ़ गया कि अब जया बच्चन स्पीकर से माफी की मांग कर रही हैं. इसके बाद विपक्षी सांसद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में हैं. विपक्ष इस मामले में चेयरमैन के खिलाफ कार्रवाई करना चाहता है. विपक्ष धनखड़ के खिलाफ अनुच्छेद 67 के तहत महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी में है.

स्पीकर जगदीप धनखड़ ने जया बच्चन को जया अमिताभ बच्चन कहकर संबोधित किया, जिसके बाद वह लगातार अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे थे, इसके बाद बीजेपी सांसद घनश्याम तिवारी और सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच नोकझोंक हुई, लेकिन खड़गे को बोलने का मौका नहीं मिला. जिसमें जया बच्चन ने स्पीकर के बोलने के अंदाज पर सवाल उठाए. इसके बाद विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया, अब कहा जा रहा है कि विपक्ष राज्यसभा अध्यक्ष के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव ला सकता है. तो आइए जानते हैं कि महाभियोग प्रस्ताव और अविश्वास प्रस्ताव में क्या अंतर है।

Top News

Top News : महाभियोग प्रस्ताव क्या है?

महाभियोग शब्द का तात्पर्य किसी पद पर आसीन व्यक्ति को उस पद की सभी शक्तियों और जिम्मेदारियों से हटाने का निर्णय लेने में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया से है। इसका उल्लेख संविधान के अनुच्छेद 61, 124 (4), (5), 217 और 218 में है। महाभियोग प्रस्ताव तभी लाया जा सकता है जब संविधान का उल्लंघन, कदाचार या अक्षमता साबित हो जाए। नियमों के मुताबिक महाभियोग प्रस्ताव संसद के किसी भी सदन में लाया जा सकता है. हालाँकि, इसे लोकसभा में पेश करने के लिए 100 सांसदों के हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है, जबकि राज्यसभा में इसे पेश करने के लिए 50 सांसदों के हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है।

Top News : अविश्वास प्रस्ताव क्या है?

जहां तक ​​अविश्वास प्रस्ताव की बात है तो यदि लोकसभा में किसी विपक्षी दल को लगता है कि सत्तारूढ़ दल या सरकार ने सदन का विश्वास खो दिया है और सरकार की नीतियां देश में अच्छी नहीं हैं, तो अविश्वास प्रस्ताव लाया जाता है। इसे अविश्वास प्रस्ताव भी कहा जाता है. विपक्ष का दावा है कि सरकार के पास बहुमत नहीं है, ऐसे में सरकार को इसे साबित करना होगा. यह प्रस्ताव संविधान के अनुच्छेद 75 में प्रदान किया गया है। इसके अनुसार, यदि प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल सदन में बहुमत साबित नहीं कर पाते, तो उन्हें इस्तीफा देना पड़ता है।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : माइक्रोसॉफ्ट का दावा, ‘दुश्मन’ देशों ने अमेरिकी चुनावों को बाधित करने, साइबर गतिविधि बढ़ाने की चाल चली, Breaking News 1

Read Next

Top News : 7 किमी लंबी अंडर टनल, 320 किमी स्पीड…, ये मेगा प्रोजेक्ट चीन में नहीं बल्कि भारत में बन रहा है, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular