Top News : क्या विनेश फोगाट को अब भी मिल सकता है सिल्वर मेडल? फैसला कल होगा, Breaking News 1

Top News : भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है

Top News : भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। जिसमें फोगाट को अभी भी पेरिस ओलंपिक 2024 में रजत पदक मिलने की संभावना है. इस बीच मध्यस्थता अदालत ने फोगाट के मामले को स्वीकार कर लिया है. फोगाट को अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उसमें फोगाट ने दो मुद्दों को लेकर कोर्ट का ध्यान आकर्षित किया था. जिसमें एक मुद्दे पर कोर्ट का जवाब सामने आ चुका है, एक मुद्दे पर कोर्ट कल भी फैसला सुनाएगा. वहीं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) को फोगाट को रजत पदक देने पर मजबूर होना पड़ सकता है।

Top News

Top News : फोगाट ने सेमीफाइनल में जिस खिलाड़ी को हराया वह फाइनल में प्रवेश करता है

7 अगस्ते फोगाट को महिलाओं की फ्रीस्टाइल कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में भाग लेना था। जिसमें उन्होंने एक ही दिन में प्री-क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में पहुंचकर रजत पदक हासिल किया। हालाँकि, जब फाइनल मैच की सुबह उनका वजन किया गया तो उनका वजन 100 ग्राम से अधिक पाया गया और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस बीच फोगाट ने जिस खिलाड़ी को सेमीफाइनल में हराया था उसे फाइनल में जगह दे दी गई. जब ओलिंपिक मेडल हारने के बाद विनेश और उनके सहयोगी स्टाफ ने आवाज उठाई.

Top News

Top News : कोर्ट ने क्या दिया जवाब?

जहां विनेश फोगाट और उनकी टीम ने मध्यस्थता अदालत में मामला दायर किया, वहीं फोगाट ने कुश्ती के मुद्दों पर कोर्ट में सुनवाई के लिए 7 अगस्त को रात 8 बजे कोर्ट को दो मुद्दों पर मेल किया. एक रिपोर्ट के मुताबिक विनेश ने सबसे पहले इस मुद्दे को उठाते हुए कहा था, ‘अभी उनका वजन मापा जाना चाहिए. क्योंकि जिस वक्त फोगाट ने कोर्ट को मेल किया था, उस वक्त फाइनल शुरू होने में करीब चार घंटे बाकी थे. दूसरी बात यह थी कि जब मैं सेमीफाइनल में पहुंचा तो मेरा वजन अधिक नहीं था, इसलिए मुझे कम से कम रजत पदक मिलना चाहिए था।’ वहीं कोर्ट ने दो में से एक बात का जवाब देते हुए कहा, ‘चूंकि मैच फिक्स है, इसलिए इसमें कुछ नहीं किया जा सकता. जबकि बाकी मसले पर कोर्ट कल पेरिस समयानुसार सुबह 8 बजे और भारतीय समयानुसार सुबह करीब 11 बजे सुनवाई करेगा.

कोर्ट फोगाट को सिल्वर मेडल देने के लिए कह सकता है

इन सबके बीच अगर कोर्ट को लगता है कि फोगाट की बातें सच हैं तो कोर्ट अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से कह सकता है कि फोगाट को सिल्वर मेडल दिया जाए. हालांकि, संयुक्त पदकों के बावजूद फोगाट रजत पदक की हकदार हैं। वहीं लंबे समय से अपराजित रहीं फोगाट ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान की युई सुसाकी को हराया था।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : बांग्लादेश की राजनीतिक अस्थिरता बनी भारत के लिए संकट, इन 5 प्वाइंट्स से समझें पूरा मामला, Breaking News 1

Read Next

Top News : लोकसभा में वक्फ बोर्ड बिल पर चर्चा के दौरान सो रहे थे राहुल गांधी? केंद्रीय मंत्रियों ने लगाया आरोप, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular