Top News : मुंबई-अहमदाबाद रूट पर 130 किमी की रफ्तार से चलेगी वंदे भारत!, Breaking News 1

Top News : भारतीय रेलवे की ‘मिशन स्पीड’ को तेज करने का काम शुरू हो गया है

Top News : भारतीय रेलवे की ‘मिशन स्पीड’ को तेज करने का काम शुरू हो गया है. 9 अगस्त को पश्चिमी रेलवे लाइन पर मुंबई और अहमदाबाद के बीच 130 किमी. पहला ट्रायल प्रति घंटे की दर से होगा। इस ट्रायल में 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा. जिसके लिए रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) की टीम अहमदाबाद पहुंच चुकी है और ट्रायल रैक में उपकरण लगाए जा रहे हैं.

Top News :

Top News : क्या है ‘मिशन रफ़्तार’?

पांच साल पहले मुंबई और दिल्ली के बीच 160 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनों को चलाने के लिए ‘मिशन रफ़्तार’ परियोजना शुरू की गई। 1,478 मार्ग कि.मी. और 8 हजार करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट से जुड़ा काम पूरा हो चुका है. मिशन से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक, परीक्षण पहले 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से होगा, उसके बाद कई चरणों और खंडों में 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से होगा।

Top News :सुरक्षा बाड़ लगाई गई है

ट्रेन को पूरी गति से चलाने के लिए पूरे रूट पर ट्रैक के दोनों छोर पर बाड़ लगाना जरूरी है। इस मार्ग के लगभग 50 प्रतिशत हिस्से में कैटल फेंसिंग और वॉल फेंसिंग का काम पूरा हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक देश की पहली स्लीपर वंदे भारत भी मुंबई से दिल्ली के बीच चलाए जाने की संभावना है.

Top News :निशान एक ढाल से सुसज्जित किया जाएगा

ट्रेन की गति और सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे की ‘कवच’ तकनीक का इस्तेमाल पूरे रूट पर किया जा रहा है। एक परिरक्षित ट्रेन आमने-सामने नहीं टकराती क्योंकि टक्कर से पहले ट्रेन स्वचालित रूप से ब्रेक लगा देगी। दिसंबर 2022 में पश्चिम रेलवे पर 735 कि.मी. 90 इंजनों में ‘शील्ड’ फिट करने के लिए 3 ठेके दिए गए थे, जिनका काम पूरा हो चुका है। इस तकनीक का पश्चिम रेलवे पर सफल परीक्षण किया जा चुका है। अब तक वडोदरा-अहमदाबाद खंड पर 62 किमी, विरार-सूरत पर 40 किमी. और वडोदरा-रतलाम-नागदा खंड में 37 कि.मी. पर एक परीक्षण आयोजित किया गया है

Top News :रेलवे का लक्ष्य 160 किलोमीटर है. प्रति घंटा है

वर्तमान में भारतीय रेलवे में ट्रेनों की औसत गति 70 से 80 किमी प्रति घंटा है। जिसे बढ़ाकर 160 किमी कर दिया गया। प्रति घंटा किया जायेगा। ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए रेलवे ने ट्रैक के नीचे बेस को चौड़ा कर दिया है, ताकि स्पीड लगातार बनी रहे. इसके पूरे मार्ग पर 2×25000-वोल्ट (25 हजार वोल्ट की दो अलग-अलग विद्युत लाइनें) विद्युत लाइनें निर्मित हैं। इस परियोजना के पश्चिम रेलवे क्षेत्र में 134 मोड़ों को सीधा किया गया है। 160 कि.मी. प्रति घंटे की गति के लिए 60 किलो 90 यूटीएस ट्रैक की आवश्यकता होती है, जबकि अधिकांश भारतीय रेलवे के पास 52 किलो 90 यूटीएस ट्रैक हैं। मुंबई-दिल्ली रूट पर परियोजनावार ट्रैक बदलने का काम लगभग पूरा हो चुका है। गति बढ़ाने के लिए ट्रैक के नीचे पत्थर की गिट्टी की गद्दी 250 मिमी से बढ़ाकर 300 मिमी कर दी गई। कर दी गई।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : अमित शाह ने अखिलेश यादव पर कसा तंज, कहा- गोल-मोल बातें न करें, Breaking News 1

Read Next

Top News : बांग्लादेश की राजनीतिक अस्थिरता बनी भारत के लिए संकट, इन 5 प्वाइंट्स से समझें पूरा मामला, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular