Top News : अमेरिकी चुनाव में इस गुजराती का दबदबा, लॉस एंजिलिस के रहने वाले सुरती रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार, Breaking News 1

Top News : अगले नवंबर में जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है तो आइए जानते हैं रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार योगी पटेल के बारे में, जो मूल रूप से गुजराती हैं और विदेश में देश का नाम रोशन कर रहे हैं।

अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है. इस चुनाव में एक ऐसे गुजराती का नाम भी सामने आ रहा है, जो पिछले दो दशकों से विदेशी धरती पर गुजराती के रूप में अपना, समाज और देश का नाम रोशन कर रहा है। ये शख्स हैं मूल रूप से सूरत के रहने वाले योगी पटेल, जो लॉस एंजिल्स में बस गए हैं। वह संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय मूल की निक्की हेली रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। तो आइए आज जानते हैं इस गुजराती के बारे में जो हमें गुजराती होने पर गर्व करा रही है।

Top News

Top News : योगी पटेल मूल रूप से सूरत के रहने वाले हैं

मूल रूप से सूरत के रहने वाले योगी पटेल पिछले 20 साल से अमेरिका के लॉस एंजिल्स में रह रहे हैं। उन्होंने विदेश में केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उन्होंने रियल एस्टेट से लेकर होटल और मोटल इंडस्ट्री में भी काम किया है और नाम कमाया है। साथ ही उन्होंने व्यावसायिक भवन निर्माण गतिविधियों में भी काफी काम किया है, जिसके कारण इस क्षेत्र में उनका नाम बड़ा माना जाता है। वह लंबे समय से समाज सेवा से भी जुड़े रहे हैं और कई अलग-अलग पदों पर मानद सेवा प्रदान करते रहे हैं। उन्हें आर्टेसिया से काउंसिलमैन के लिए उम्मीदवार घोषित किया गया है। तो यहां गर्व की बात यह है कि आर्टेसिया सिटी से योगी पटेल पहले गुजराती हैं जिन्हें रिपब्लिक पार्टी ने उम्मीदवार घोषित किया है।

Top News : योगी पटेल पांच साल से रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े हुए हैं

योगी पटेल विदेशी धरती पर भी राजनीति में अग्रणी हैं। वह पिछले पांच वर्षों से रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े हुए हैं और पार्टी में एक सक्रिय भारतीय के रूप में जाने जाते थे। इसीलिए पार्टी ने उन्हें इस बार के चुनाव में पार्षद की जिम्मेदारी दी है. उनमें सेवा की भावना कूट-कूट कर भरी हुई है, साथ ही वे बड़े पैमाने पर भारतीय समुदाय से जुड़े हुए हैं, यही वजह है कि उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही पार्टी ने तय किया है कि अगर वह पार्षद का चुनाव जीतते हैं तो उन्हें 6 सीटों तक की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी.

Top News : गुजरातियों के लिए बनाई गई एक सुविधा

योगी पटेल के समाज में योगदान के बारे में बात करें तो वह सेरिटोस कॉलेज फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने इस कॉलेज में गुजराती छात्रों के लिए सेवाएं बनाईं। इससे लॉस एंजेल्स में पढ़ने आने वाले गुजरात और देश भर के छात्रों को स्कॉलरशिप के माध्यम से आवास की बड़ी राहत मिली। पिछले तीन वर्षों से वह उत्तरी अमेरिका की इंडो कल्चर सोसायटी के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा, वह इंडियन एसोसिएशन ऑफ लॉस एंजिल्स में एक कार्यकारी सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। इसके साथ ही वह लॉस एंजिल्स पीस सेंटर, सिटी ऑफ होम कैंसर हॉस्पिटल में निदेशक के पद पर कार्यरत हैं।

योगी पटेल का नाम जहां बिजनेस में आगे माना जाता है, वहीं सामाजिक कार्यों के लिए उनका नाम और भी आगे है। उनके समाज सेवा कार्यों के लिए उन्हें कई पुरस्कार और सम्मान भी मिले हैं। आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर ऑरेंज काउंटी के सीनेटर किम यांग ने उन्हें सम्मानित किया। उन्हें साउथ इंडियन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन अवॉर्ड भी मिल चुका है. उन्हें शिक्षा क्षेत्र में सेरिटोस कॉलेज फाउंडेशन के लिए 3 मिलियन डॉलर का दान जुटाने के लिए भी सम्मानित किया गया है। इसके अलावा वह लगातार लॉस एंजिल्स काउंटी में भारतीयों के पक्ष में खड़े हैं और उनकी मदद कर रहे हैं। योगी पटेल को अब तक 7 पुरस्कार मिल चुके हैं.

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : अरविंद केजरीवाल को राहत नहीं, 20 अगस्त तक बढ़ी न्यायिक हिरासत, राउज एवेन्यू कोर्ट का फैसला, Breaking News 1

Read Next

Top News : अमित शाह ने अखिलेश यादव पर कसा तंज, कहा- गोल-मोल बातें न करें, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular