Top News : पुणे में जीका वायरस के 8 नए मामले सामने आए हैं, इनमें से 7 गर्भवती महिलाएं हैं, Breaking News 1

Top News : महाराष्ट्र के पुणे में फैल रहा जीका वायरस लोगों की चिंता का विषय बन गया है और जिले में जीका वायरस के कुल मामलों की संख्या 81 तक पहुंच गई है

Top News : जीका वायरस भी पिछले कुछ समय से देश के कई राज्यों में तेजी से फैल रहा है और खासकर पुणे में यह वायरस लोगों के लिए चिंता का विषय बन गया है। महाराष्ट्र के पुणे में जीका के आठ नए मामले सामने आए हैं, जिससे जिले में जीका वायरस के कुल मामलों की संख्या 81 हो गई है।

Top News

इतना ही नहीं, पुणे नगर निगम (पीएमसी) द्वारा पंजीकृत आठ मरीजों में से 7 गर्भवती महिलाएं हैं, हालांकि वे सभी अब स्थिर हैं। अब तक चार मरीज़ों की मौत हो चुकी है लेकिन इन मरीज़ों को दिल की बीमारी और लीवर की बीमारी भी थी और इन चारों मरीज़ों की उम्र 68 से 78 साल के बीच थी.

अब तक संक्रमित हुए लोगों में 26 गर्भवती महिलाएं शामिल हैं

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, “अब तक संक्रमित हुए लोगों में 26 गर्भवती महिलाएं शामिल हैं, जिन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। उनमें से ज्यादातर स्वस्थ हैं।” ज्ञात हो कि जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला इसी साल 20 जून को पुणे में सामने आया था। 46 साल के एक डॉक्टर का टेस्ट पॉजिटिव आया, बाद में उनकी 15 साल की बेटी भी इस वायरस से संक्रमित पाई गई.

Top News

जीका वायरस माइक्रोसेफली का कारण बन सकता है, खासकर गर्भावस्था के दौरान। इस दौरान मस्तिष्क के असामान्य विकास के कारण बच्चे का सिर काफी छोटा हो जाता है। यह वायरस संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है, जो डेंगू और चिकनगुनिया भी फैलाता है। पीएमसी स्वास्थ्य विभाग मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए निगरानी और धूम्रीकरण सहित महामारी को नियंत्रित करने के लिए उपाय कर रहा है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जीका वायरस मच्छर के काटने से फैलने वाला एक संक्रामक रोग है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को अधिक खतरा होता है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग संक्रमण से ठीक से लड़ने में सक्षम नहीं होते हैं। इसलिए बुजुर्ग लोगों को इस संक्रामक रोग के होने का खतरा अधिक होता है और इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और बच्चों को भी इस संक्रमण के कारण गंभीर रोग होने का खतरा होता है।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News : मोदी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत! इतने लाख के लोन पर ब्याज में कटौती बरकरार, योजना को मंजूरी, Breaking News 1

Read Next

Big News : ईएमआई में कोई राहत नहीं, लगातार 9वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, 6.50 पर यथावत रखा गया, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular