Gandhinagar News :आदिवासी क्षेत्रों के बच्चों ने शिक्षा की दुनिया में कदम रखा है, स्मार्ट शिक्षा की ओर कदम बढ़ाया, Great 1

Gandhinagar News :गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों में 7000 से अधिक सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में 28,000 से अधिक स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से आदिवासी बच्चों को स्मार्ट शिक्षा मिल रही है।

Gandhinagar News : गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों में 7000 से अधिक सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में 28,000 से अधिक स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से आदिवासी बच्चों को स्मार्ट शिक्षा मिल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान राज्य के आदिवासी समुदाय की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया।

उनके मजबूत नेतृत्व में राज्य के आदिवासी इलाकों में स्कूल शुरू किये गये और यह भी सुनिश्चित किया गया कि इन स्कूलों में शिक्षकों की कोई कमी न हो। आज गुजरात के आदिवासी विद्यार्थियों के लिए शिक्षा का दायरा व्यापक हो गया है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में राज्य के आदिवासी क्षेत्रों के बच्चों और युवाओं को स्कूल प्रवेश उत्सव से लेकर विदेश में उच्च अध्ययन के लिए ऋण तक विभिन्न शैक्षणिक योजनाओं से लाभ मिल रहा है।

सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को स्मार्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए ज्ञानकुंज प्रोजेक्ट-स्मार्ट इंटरएक्टिव बोर्ड योजना के तहत गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों के 7408 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में 28,012 स्मार्ट क्लासरूम बनाए गए हैं। राज्य के सभी वर्गों के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा का लाभ पहुँचाने के महान उद्देश्य के साथ, गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2003 में स्कूल प्रवेश उत्सव कार्यक्रम शुरू किया और आज गुजरात के सुदूर आदिवासी इलाकों के बच्चों को भी विद्यालय प्रवेश उत्सव के माध्यम से प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश मिल रहा है।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में राज्य में 26 से 28 जून 2024 तक 21वां विद्यालय प्रवेश उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री ने राज्य के आदिवासी जिले डांग से किया. तीन दिवसीय शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के दौरान आदिवासी क्षेत्रों के कई बच्चों ने किंडरगार्टन और कक्षा 1 में प्रवेश लेकर शिक्षा की दुनिया में कदम रखा है।

Gandhinagar News

राज्य के आदिवासी इलाकों में शिक्षा के बढ़ते प्रसार के बारे में बात करते हुए आदिवासी विकास मंत्री कुबेरभाई डिंडोर ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा आदिवासी समाज में शिक्षा के प्रसार को बढ़ाने पर जोर दिया है और आदिवासी लोगों को मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया है. माननीय मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में आज गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों में प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक विभिन्न शैक्षणिक योजनाओं से आदिवासी छात्रों को लाभ हुआ है।

ज्ञानकुंज परियोजना के तहत आदिवासी क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में 28 हजार से अधिक स्मार्ट क्लासेस बनाई गई हैं। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत 12 लाख से अधिक छात्र और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत लगभग 2.5 लाख छात्र लाभान्वित हुए हैं। राज्य सरकार के प्रयासों के परिणामस्वरूप, आदिवासी समाज में शिक्षा का स्तर बेहतर हुआ है और आज आदिवासी बच्चे और युवा शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में योगदान दे रहे हैं।

Gandhinagar News : आदिवासी क्षेत्रों में कई प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय कार्यरत हैं

आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा का दायरा बढ़ाने के लिए गुजरात में 8035 प्राथमिक विद्यालय, 1064 माध्यमिक विद्यालय और 509 उच्च शिक्षा विद्यालय कार्यरत हैं। इसके अलावा, 661 आश्रम विद्यालय, 75 आदर्श आवासीय विद्यालय और 71 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय भी आदिवासी क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही जनजातीय क्षेत्रों में 11 विज्ञान, 11 वाहिनी और 23 कला सहित कुल 45 महाविद्यालय, 175 सरकारी छात्रावास और 920 अनुदान प्राप्त छात्रावास भी स्थापित किए गए हैं।

प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले आदिवासी छात्रों को स्कूल वर्दी खरीदने के लिए वर्दी सहायता योजना के तहत ₹900 की वित्तीय सहायता दी जाती है। स्कूल वर्दी सहायता योजना से हर साल लगभग 13 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होते हैं। इसके अलावा, आदिवासी क्षेत्रों की लड़कियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विद्या साधना योजना के तहत साइकिल सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत हर साल 35 हजार से अधिक छात्राओं को साइकिल सहायता प्रदान की जाती है।

Gandhinagar News : जीएसटीईएस के तहत आदिवासी क्षेत्रों में 102 स्कूल चल रहे हैं

गुजरात राज्य जनजातीय शिक्षा सोसायटी (जीएसटीईएस) गुजरात सरकार के जनजातीय विकास विभाग के तहत स्थापित एक स्वायत्त समाज है, जिसका मुख्य उद्देश्य प्रतिभाशाली और उज्ज्वल आदिवासी छात्रों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले स्कूल स्थापित करना और इन स्कूलों का प्रबंधन और रखरखाव करना है। इस समाज के तहत विभिन्न स्कूलों के माध्यम से प्रत्येक पात्र आदिवासी बच्चे के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और उच्च शिक्षा तक पहुंच पर जोर दिया जाता है।

वर्तमान में इस सोसायटी के अंतर्गत चार प्रकार के विद्यालय चलाए जाते हैं, जिनमें 44 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस), 43 बालिका साक्षरता आवासीय विद्यालय (जीएलआरएस), 12 मॉडल विद्यालय और 2 सैनिक विद्यालय शामिल हैं। इस प्रकार, जीएसटीईएस कुल 101 स्कूलों का प्रबंधन करता है और लगभग 35,000 आदिवासी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है।

Gandhinagar News : जनजातीय क्षेत्रों के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के अवसर

वलसाड और दाहोद जिलों में मेडिकल कॉलेज कार्यरत हैं और राज्य के आदिवासी क्षेत्रों के छात्रों को घर पर चिकित्सा शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करने के लिए प्रत्येक कॉलेज में छात्रों के लिए 200-200 मेडिकल सीटें उपलब्ध हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के पांच जिलों को नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों की सौगात दी, जिसमें नवसारी, नर्मदा और पंचमहल जैसे आदिवासी जिलों में भी मेडिकल कॉलेज शुरू किए गए हैं. इनमें से प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में छात्रों के लिए 100 सीटें उपलब्ध हैं।

Gandhinagar News : समरस छात्रावास में 30% सीटें आदिवासी छात्रों के लिए आरक्षित हैं

इसके अलावा, पंचमहल जिले में श्री गोबिंद गुरु विश्वविद्यालय और नर्मदा जिले में बिरसा मुंडा जनजातीय विश्वविद्यालय की भी स्थापना की गई है।

Link 1

Link 2

Read Previous

Top News :आतंकी घुसपैठ के बीच गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, 2 शीर्ष अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से पद से हटाया गया, Breaking News 1

Read Next

Gujarat Rain Update: गुजरात में अब तक सीजन की 67 % बारिश, चार दिन और अलर्ट, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular