New Delhi News :राष्ट्रपति भवन का नाम बदलने पर प्रियंका गांधी का सरकार पर हमला ! Breaking News 1

New Delhi News :राष्ट्रपति भवन ने दरबार हॉल और अशोक हॉल का नाम बदल दिया है

New Delhi News :राष्ट्रपति भवन ने दरबार हॉल और अशोक हॉल का नाम बदल दिया है। अब से दरबार हॉल को ‘गणतंत्र मंडप’ और अशोक हॉल को ‘अशोक मंडप’ के नाम से जाना जाएगा। इस मुद्दे पर राजनीति भी गरमा गई है. इसे लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा. प्रियंका गांधी ने कहा कि कोर्ट की कोई अवधारणा नहीं है, बल्कि ‘शहंशाह’ की अवधारणा है.

New Delhi News

New Delhi News :दरबार हॉल और अशोक हॉल के नाम बदल दिए गए

राष्ट्रपति भवन के अंदर स्थित दरबार हॉल और अशोक हॉल के नाम बदल दिए गए हैं। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दरबार हॉल का नाम अब गणतंत्र मंडप और अशोक हॉल का नाम अशोक मंडप होगा। दरबार हॉल वह जगह है जहां राष्ट्रीय पुरस्कार दिए जाते हैं, जबकि अशोक हॉल मूल रूप से एक बॉलरूम था।

भारतीय समाज में गणतंत्र की परिभाषा प्राचीन है

सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि ‘दरबार’, जो भारतीय शासकों और अंग्रेजों की अदालतों और विधानसभाओं को संदर्भित करता है, भारत के गणतंत्र बनने के बाद से अपनी प्रासंगिकता खो चुका है। राष्ट्रपति भवन की ओर से कहा गया कि भारत अब एक गणतंत्र है. ऐसे में दरबार जैसे शब्द का इस्तेमाल करना उचित नहीं है. भारतीय समाज में गणतंत्र की परिभाषा प्राचीन है।

New Delhi News :दरबार हॉल का नाम गणतंत्र मंडप कर दिया गया

इसलिए दरबार हॉल का नाम अब बदलकर गणतंत्र मंडप कर दिया गया है। अशोक हॉल का उपयोग बॉलरूम के रूप में किया गया है। अशोक का अर्थ है सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति। ऐसे में अशोक नाम तो रहेगा, लेकिन अब इसमें हॉल की जगह मंडप शब्द जोड़ा जाएगा. राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से कहा गया कि राष्ट्रपति भवन देश का प्रतीक है और इसकी समृद्ध विरासत का प्रतिनिधित्व करता है।

अशोक हॉल का नाम अशोक मंडप

राष्ट्रपति भवन तक लोगों की पहुंच बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन की पहचान भारतीय संस्कृति के मूल्यों और भावनाओं से भी जुड़ रही है। भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास और कार्यालय में बदलाव की हवा चल रही है। राष्ट्रपति भवन के अंदर स्थित दरबार हॉल और अशोक हॉल के नाम बदल दिए गए हैं। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दरबार हॉल का नाम अब गणतंत्र मंडप और अशोक हॉल का नाम अशोक मंडप होगा।

New Delhi News :दरबार जैसे शब्द का इस्तेमाल करना उचित नहीं

सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि ‘दरबार’, जो भारतीय शासकों और अंग्रेजों की अदालतों और विधानसभाओं को संदर्भित करता है, भारत के गणतंत्र बनने के बाद से अपनी प्रासंगिकता खो चुका है। राष्ट्रपति भवन की ओर से कहा गया कि भारत अब एक गणतंत्र है. ऐसे में दरबार जैसे शब्द का इस्तेमाल करना उचित नहीं है.

दरबार हॉल का उपयोग पुरस्कार प्रदान करने के लिए किया जाता है जबकि अशोक हॉल का उपयोग बॉलरूम के रूप में किया जाता है। अशोक का अर्थ है सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति। ऐसे में अशोक नाम तो रहेगा, लेकिन अब इसमें हॉल की जगह मंडप शब्द जोड़ा जाएगा.

राष्ट्रपति भवन देश का प्रतीक है

राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से कहा गया कि राष्ट्रपति भवन देश का प्रतीक है और इसकी समृद्ध विरासत का प्रतिनिधित्व करता है। राष्ट्रपति भवन तक लोगों की पहुंच बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन की पहचान भारतीय संस्कृति के मूल्यों और भावनाओं से भी जुड़ रही है।

link 1

link 2

Read Previous

Bollywood News :जान्हवी कपूर ने अपनी निजी जिंदगी के बारे में खुलकर बात की, कहा उनका दिल टूट गया था

Read Next

Weather Update :गुजरात-महाराष्ट्र पर बरसी आफत! कुल 63 मौतें! IMD का अलर्ट, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular