Gujarat News :गुजरात में पूजा खेडकर जैसा कांड! चार आईएएस आये रडार पर, Breaking News 1

Gujarat News :फर्जी शारीरिक दोष प्रमाणपत्र बनवाकर IAS की नौकरी पाने वाली महाराष्ट्र की पूजा खेडकर का मामला इस समय सुर्खियों में है

Gujarat News :फर्जी शारीरिक दोष प्रमाणपत्र बनवाकर आईएएस की नौकरी पाने वाली महाराष्ट्र की पूजा खेडकर का मामला इस समय सुर्खियों में है। पूजा खेडकर जैसा कांड गुजरात में भी देखने को मिला है.

Gujarat News

Gujarat News :चार आईएएस अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू

पूजा खेडकर की धोखाधड़ी के बाद गुजरात सरकार ने अपने चार आईएएस अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है. गुजरात कैडर के इन सभी अधिकारियों का चयन दिव्यांगता प्रमाण पत्र के जरिए आईएएस में हुआ है. गुजरात सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने चार आईएएस के खिलाफ जांच शुरू की है। इनमें तीन जूनियर और एक सीनियर स्तर के अधिकारी हैं. सूत्र ने कहा, प्रारंभिक जांच के बाद चार आईएएस अधिकारियों को शॉर्टलिस्ट किया गया, जिनके विकलांगता प्रमाणपत्रों की जांच की जा रही है।

एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने विकलांगता प्रमाण पत्र जमा किया था, लेकिन जांच के दौरान पता चला कि अधिकारी को वर्तमान में कोई शारीरिक हानि नहीं है। इस मामले में यह संभावना है कि संबंधित अधिकारी जब अपनी सेवा शुरू करेगा तब वह विकलांगता से पीड़ित रहा होगा, जो समय के साथ ठीक हो गया होगा, लेकिन सच्चाई पूरी जांच के बाद ही पता चल सकेगी।

अधिकारियों के विकलांगता प्रमाणपत्रों की जांच

बाकी तीन कनिष्ठ अधिकारियों ने अपने लोकोमोटिव विकलांगता प्रमाण पत्र जमा कर दिए, लेकिन बताया गया है कि इस एक अधिकारी को अब हाथ या पैर मोड़ने में कोई कठिनाई नहीं है। एक जूनियर अधिकारी सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय है और अपने निजी सोशल मीडिया हैंडल पर वीडियो पोस्ट करता रहता है।

फिलहाल चारों अधिकारियों के विकलांगता प्रमाणपत्रों की जांच की जा रही है और अगर वे फर्जी पाए गए तो सरकार इसकी रिपोर्ट यूपीएससी को देगी.

Gujarat News :पूजा खेडकर ने जांच के लिए आने से इनकार कर दिया

महाराष्ट्र के पुणे में प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर ने फर्जी शारीरिक विकलांगता प्रमाण पत्र जमा करके यूपीएससी पास कर लिया। यूपीएससी ने पूजा को अप्रैल 2022 में एम्स दिल्ली में उपस्थित होने के लिए कहा, ताकि उसकी विकलांगता को प्रमाणित किया जा सके। हालांकि, वह जांच के लिए उपस्थित नहीं हुए. इतना ही नहीं इसके बाद भी पूजा खेडकर ने लगातार छह बार जांच के लिए आने से इनकार कर दिया. हाल ही में उनका घोटाला सामने आने के बाद उनकी ट्रेनिंग रद्द कर दी गई और उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की जा रही है.

आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर लगातार विवादों में

महाराष्ट्र में प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर लगातार विवादों में हैं। उन पर सिविल सेवाओं में प्रवेश पाने के लिए कथित तौर पर जाली दस्तावेज़ बनाने का आरोप है। तीन दिन पहले पूजा खेडकर की ट्रेनिंग रद्द कर दी गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, गुजरात सरकार ने चार अक्षम आईएएस अधिकारियों के खिलाफ भी जांच शुरू कर दी है. राज्य सरकार द्वारा इन अधिकारियों के दिव्यांगता प्रमाणपत्रों की जांच की जा रही है. जांच के बाद राज्य सरकार अपनी रिपोर्ट यूपीएसपी को भेजेगी.

राज्य सरकार द्वारा स्क्रीनिंग किये जाने वाले अधिकारियों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र के माध्यम से आईएएस में चयन किया जाता है। गुजरात सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने चार आईएएस के खिलाफ जांच शुरू की है। इनमें तीन जूनियर और एक सीनियर स्तर के अधिकारी हैं. पूजा खेडकर विवाद के बाद गुजरात सरकार इस मामले में काफी सतर्क नजर आ रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री कार्यालय ने गुजरात सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा शुरू की गई जांच में कोई संदेह नहीं उठाने का भी निर्देश दिया है.

Gujarat News :चार आईएएस अधिकारियों को शॉर्टलिस्ट किया गया

सूत्रों के मुताबिक, प्रारंभिक जांच के बाद चार आईएएस अधिकारियों को शॉर्टलिस्ट किया गया, जिनके विकलांगता प्रमाणपत्रों की जांच की जा रही है। सूत्रों ने यह भी दावा किया कि एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने विकलांगता प्रमाण पत्र जमा किया था, लेकिन जांच के दौरान पता चला कि अधिकारी के पास वर्तमान में कोई विकलांगता नहीं है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इस मामले में यह संभावना है कि संबंधित अधिकारी जब अपनी सेवा शुरू करेगा तब वह विकलांगता से पीड़ित रहा होगा, जो समय के साथ ठीक हो गया होगा, लेकिन सही तथ्य गहन जांच के बाद ही सामने आएंगे।

पूजा खेडकर यूपीएससी परीक्षा में ओबीसी और दृष्टिबाधित उम्मीदवार थीं। साथ ही मानसिक बीमारी का प्रमाण पत्र भी दिया गया. यूपीएससी ने पूजा को अप्रैल 2022 में एम्स दिल्ली में उपस्थित होने के लिए कहा, ताकि उसकी विकलांगता को प्रमाणित किया जा सके। हालांकि, वह जांच के लिए उपस्थित नहीं हुए. इतना ही नहीं इसके बाद भी पूजा खेडकर ने लगातार छह बार जांच के लिए आने से इनकार कर दिया.

link 1

link 2

Read Previous

Microsoft Server Outage :माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर बंद होते ही सोशल मीडिया पर आए मीम्स, यूजर्स ने जमकर लिए मजे

Read Next

Kanwar Yatra 2024 :योगी सरकार के फैसले पर फिर भड़के औवेसी, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular