Microsoft Global Outage :माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से अफरातफरी, अहमदाबाद से कई उड़ानें रद्द, Breaking News 1
Microsoft Global Outage :माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर डाउन होने का असर दुनिया भर में देखा गया है
Microsoft Global Outage :माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर डाउन होने का असर दुनिया भर में देखा गया है। इसका असर अहमदाबाद तक देखने को मिला है. सर्वर में तकनीकी खराबी के कारण हवाई यात्रियों को परेशानी हुई। अहमदाबाद से इंडिगो की 7 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. हैदराबाद, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, चंडीगढ़ की उड़ानें रद्द होने से यात्री फंसे हुए हैं।
Table of Contents
Microsoft Global Outage :ब्लू स्क्रीन की समस्या का सामना
माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन होने के कारण दुनिया भर में कई लोग अपने विंडोज सिस्टम पर ब्लू स्क्रीन की समस्या का सामना कर रहे हैं। इसके चलते बैंकों से लेकर एयरलाइंस तक की सेवाएं बाधित हो गई हैं। कंपनी के फोरम पर पोस्ट किए गए एक संदेश के अनुसार, कई विंडोज उपयोगकर्ताओं को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (बीएसओडी) त्रुटियां दिखाई दे रही हैं।
वडोदरा के हरणी एयरपोर्ट पर सर्वर की समस्या के कारण हैदराबाद से पुणे जाने वाले यात्री फंसे हुए हैं। इंडिगो फ्लाइट ने पैसे तो ले लिए, लेकिन पीएनआर जेनरेशन के कारण यात्री फंस गए। 14 दिन में यात्रियों का पैसा रिफंड होगा.
हवाईअड्डों पर अफरा-तफरी मच गई
माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकी खराबी के बाद शुक्रवार को भारत समेत दुनिया भर के हवाईअड्डों पर अफरा-तफरी मच गई। इसके चलते कई देशों में हवाई सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं और भारत में भी इसका बड़ा असर पड़ा है। ऐसी ही अव्यवस्था दिल्ली-बेंगलुरु से लेकर लंदन तक के हवाईअड्डों पर देखी गई है.
भारत में एयर इंडिया से लेकर स्पाइसजेट तक ने अपने ग्राहकों को सोशल मीडिया के जरिए इस मुद्दे की जानकारी दी और बोर्डिंग पास ऑनलाइन के बजाय मैन्युअल रूप से तैयार किए जाएंगे। कुछ यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हस्तलिखित बोर्डिंग पास पोस्ट किए हैं, जो तेजी से वायरल हो रहे हैं, जिससे इस गड़बड़ी के कारण यात्रियों को होने वाली समस्याओं की स्पष्ट तस्वीर मिल रही है।
Microsoft Global Outage :हवाई अड्डों पर भारी भीड़
चाहे दिल्ली हो, मुंबई हो या बेंगलुरु, भारत के सभी हवाई अड्डों पर उड़ानें देरी से चल रही हैं और हवाई अड्डों पर भारी भीड़ देखी जा रही है। यह स्थिति सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के हवाईअड्डों पर है। दरअसल, माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने के कारण उड़ान सेवाएं प्रभावित हुई हैं। कई कंपनियों के विमान उड़ान नहीं भर सकते. कई देशों की सरकारों की तरह भारत सरकार ने भी माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क किया है. देश में स्पाइसजेट, अकासा एयरलाइंस, इंडिगो एयरलाइंस से लेकर एयर इंडिया तक ने इस मुद्दे पर जानकारी साझा की है और अपने ग्राहकों को निर्धारित चेक-इन समय से पहले एयरपोर्ट पहुंचने की सलाह दी है।
हवाईअड्डों पर सेवाएं बाधित
माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी के कारण भारत समेत दुनिया भर के हवाईअड्डों पर सेवाएं बाधित हो गई हैं। शंघाई, हांगकांग, सिडनी, ब्रिस्बेन और प्राग हवाई अड्डों के लिए उड़ानें देरी से चल रही हैं। दुनिया भर में यात्रियों को इन चुनौतियों का सामना करने के लिए अपनी उड़ान से तीन घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने की सलाह दी गई है। जहां तक लंदन की बात है तो हीथ्रो हवाई अड्डे से उड़ान 25 मिनट से अधिक देरी से चल रही है। ब्रिटेन के एडिनबर्ग हवाई अड्डे ने यात्रियों को आईटी प्रणाली की विफलता के बारे में चेतावनी दी है।
टिकट बुकिंग, चेक-इन और अन्य सेवाएं बाधित
तकनीकी खराबी के कारण एयरपोर्ट पर मची अफरा-तफरी के बीच सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ गई है. इस मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए स्पाइसजेट ने एक्स पोस्ट को बताया कि हम वर्तमान में तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिसके कारण टिकट बुकिंग, चेक-इन और अन्य सेवाएं बाधित हो रही हैं। अकासा एयर ने पोस्ट किया है कि एक तकनीकी खराबी के कारण बुकिंग से लेकर चेक-इन तक अस्थायी व्यवधान हुआ है और हम वर्तमान में इन सेवाओं को मैन्युअल रूप से संचालित कर रहे हैं।
Microsoft Global Outage :समय पर एयरपोर्ट पहुंचने की सलाह दी
एयर इंडिया ने एक्सप्रेस पोस्ट के जरिए माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण हुई परेशानी के लिए खेद जताया है और लोगों को चेक-इन के लिए समय पर एयरपोर्ट पहुंचने की सलाह दी है। कंपनी ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि उसके डिजिटल सिस्टम प्रभावित हुए हैं. माइक्रोसॉफ्ट के मौजूदा मुद्दों के कारण उड़ानों में देरी हो रही है। असुविधा के लिए हम माफी मांगते है।