Pm Modi News :ग्रामीण अर्थव्यवस्था और विनिर्माण पर होगा फोकस, पीएम की बैठक में मिले संकेत, Breaking News 1

Pm Modi News :अगले बजट में सरकार नौकरियों, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस कर सकती है

Pm Modi News :अगले बजट में सरकार नौकरियों, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस कर सकती है. इसके लिए कुछ खास घोषणाएं की जा सकती हैं. यह संकेत नई सरकार के पहले पूर्ण केंद्रीय बजट से पहले पिछले गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अर्थशास्त्रियों की बैठक से मिला है। इस बैठक में पीएम मोदी ने इन मुद्दों समेत कई अन्य विषयों पर भी चर्चा की. प्रधानमंत्री ने केंद्र-राज्य संबंधों की जटिलताओं के बारे में भी बात की। इसमें इस बात पर भी चर्चा हुई कि कई कार्यक्रम या योजनाएं केंद्र द्वारा वित्त पोषित हैं और राज्य उन्हें जमीनी स्तर पर लागू करने की पूरी जिम्मेदारी नहीं लेते हैं।

Pm Modi News :पीएम मोदी ने विशेषज्ञों से पांच-पांच मिनट तक बात की

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी ने करीब 20 अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों से पांच-पांच मिनट तक बात की. बैठक का मुख्य एजेंडा वर्ष 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने का लक्ष्य था और रोजगार सृजन में तेजी लाने की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई। इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि चर्चा मुख्य रूप से उन कदमों पर केंद्रित थी जो इस लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए विनिर्माण, कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों में उठाए जा सकते हैं।

Pm Modi News

धीमी ऋण वृद्धि पर चिंता

ग्रामीण अर्थव्यवस्था, जिस पर पहले से ही स्थिर वेतन प्रवृत्तियों और सुस्त उपभोग मांग पर कड़ी नजर रखी जा रही है, पर विस्तार से चर्चा की गई। अर्थशास्त्रियों ने कृषि विकास, ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की कमी और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा योजना के तहत छोटे ऋण के बावजूद धीमी ऋण वृद्धि पर चिंता व्यक्त की है।

‘श्रम की गरिमा’ के साथ एक मुद्दा

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा- आज सुबह प्रख्यात अर्थशास्त्रियों से बातचीत की और विकास वृद्धि से जुड़े मुद्दों पर उनके व्यावहारिक विचार सुने. समझा जाता है कि प्रधानमंत्री मोदी ने रोजगार संबंधी बहस पर विस्तार से बात करते हुए कहा कि संख्याएं पूरी तस्वीर नहीं बताती हैं। उन्होंने कहा कि श्रम की गरिमा, या ‘श्रम की गरिमा’ के साथ एक मुद्दा था।

Pm Modi News :प्रधानमंत्री के बीच चर्चा में टैक्स दरें भी शामिल रहीं

खबर के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर भी विस्तार से चर्चा हुई. विचार यह था कि भारत को बहुत सी चीजों का उत्पादन करना चाहिए और विनिर्माण न केवल आर्थिक विकास की उच्च दर प्राप्त करने में बल्कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में शामिल होने के रणनीतिक लक्ष्य को प्राप्त करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। बैठक में कपड़ा क्षेत्र पर भी चिंता जताई गई, जिसमें भारत कभी विश्व में अग्रणी था। अर्थशास्त्रियों और प्रधानमंत्री के बीच चर्चा में टैक्स दरें भी शामिल रहीं.

Pm Modi News :अर्थव्यवस्था और मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस

अगले बजट में सरकार नौकरियों, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस कर सकती है. इसके लिए कुछ खास घोषणाएं की जा सकती हैं. यह संकेत नई सरकार के पहले पूर्ण केंद्रीय बजट से पहले पिछले गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अर्थशास्त्रियों की बैठक से मिला है। इस बैठक में पीएम मोदी ने इन मुद्दों समेत कई अन्य विषयों पर भी चर्चा की. प्रधानमंत्री ने केंद्र-राज्य संबंधों की जटिलताओं के बारे में भी बात की।

link 1

link 2

Read Previous

Manipur News :भारी हथियारों से आतंकियों का बड़ा हमला, CRPF जवान शहीद, 3 से ज्यादा घायल, Breaking News 1

Read Next

Weather Updates :इस जिले में तीन दिनों तक भारी बारिश का अनुमान, देखें 18 जुलाई तक कहां होगी मेघमेहर, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular