Election :आज 7 राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव की गिनती, NDA या INDIA, कौन मारेगा बाजी? Breaking News 1

Election :देश में लोकसभा चुनाव के बाद अब एक बार फिर से इस बात पर बहस शुरू हो गई है कि भारत और एनडीए गठबंधन में जीत किसकी होगी

Election :देश में लोकसभा चुनाव के बाद अब एक बार फिर से इस बात पर बहस शुरू हो गई है कि भारत और एनडीए गठबंधन में जीत किसकी होगी. दरअसल, 10 जुलाई को सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसके बाद आज वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सभी 13 विधानसभा सीटों के नतीजे आज (13 जुलाई) घोषित किए जाएंगे. लोकसभा चुनाव 2024 के बाद यह पहली बार है कि एनडीए को फिर से भारत गठबंधन का सामना करना पड़ रहा है।

Election

Election :हिमाचल प्रदेश में करीब 71 फीसदी मतदान हुआ

देश के 7 राज्यों तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव हुए। इन राज्यों में 10 जुलाई शाम 5 बजे तक वोटिंग जारी रही. इस दौरान हिमाचल प्रदेश में करीब 71 फीसदी मतदान हुआ, जिसमें नालागढ़ में सबसे ज्यादा 78 फीसदी मतदान हुआ. इसके बाद तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर 77.73% लोगों ने वोट दर्ज कराया. इसके अलावा एमपी की अमरवाड़ा सीट पर करीब 78.38 फीसदी लोगों ने वोट किया.

इन राज्यों में विधायकों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण मौजूदा विधायी सीटें खाली होने के कारण उपचुनाव हुए हैं। सरावत करीम अंसारी की तरह, उत्तराखंड की मंगलौर विजन सभा सीट से मौजूदा बसपा विधायक का निधन हो गया। इस बार पार्टी ने उपचुनाव में उबैदुर रहमान को मैदान में उतारा. इसी तरह हिमाचल प्रदेश में तीन सीटें खाली हो गईं. क्योंकि बीजेपी को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायक अपने पद से इस्तीफा देकर दोबारा वापस आ गए.

Election

Election :किन सात राज्यों में हुए उपचुनाव?

पश्चिम बंगाल: रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, चार सीटों पर उपचुनाव हुए. माना जा रहा है कि यहां टीएमसी और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.

हिमाचल प्रदेश: राज्यसभा चुनाव में भाजपा का समर्थन करने वाले तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद खाली हुई तीन सीटों देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ पर उपचुनाव हुए।

उत्तराखंड: मंगलौर विधानसभा सीट पर बसपा, कांग्रेस और बीजेपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा.

पंजाब: जालंधर पश्चिम उपचुनाव मुख्यमंत्री भगवंत मान और आम आदमी पार्टी (आप) के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है, क्योंकि लोकसभा चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन खराब रहा था।

बिहार: यहां की रुपौली सीट से चुनाव नतीजे आएंगे. यहां राजद ने बीमा भारती को टिकट दिया, जो पांच बार विधायक रह चुकी हैं.

तमिलनाडु: यहां विक्रवांडी सीट पर उपचुनाव हुआ. इन चुनावों में डीएमके के अन्नियुर शिवा, पीएमके के केसी अंबुमणि और नाम तमिलर कच्छ के डॉ. अभिनय एक-दूसरे के खिलाफ खड़े थे।

मध्य प्रदेश: छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा (ST) सीट पर उपचुनाव हुआ. माना जा रहा है कि यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच जबरदस्त टक्कर होगी.

उत्तराखंड की मैंगलोर और बद्रीनाथ सीटों पर कांग्रेस आगे है. पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला सीटों पर ममता की पार्टी टीएमसी आगे चल रही है. जालंधर में आम आदमी पार्टी आगे चल रही है. बिहार की रूपौली सीट पर जेडीयू आगे चल रही है. मध्य प्रदेश की अवरवाड़ा सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर डीएमके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

हिमाचल की तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझान में सत्तारूढ़ कांग्रेस तीनों सीटों पर आगे चल रही है. मुख्यमंत्री सुक्खू की पत्नी की देहरा सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. पहले चार राउंड में कमलेश ठाकुर गिनती में पीछे थे। इसके बाद उन्हें बढ़त मिल गई.

link 1

link 2

Read Previous

New Delhi News :ईडी मामले में अंतरिम जमानत पर भी केजरीवाल को अभी जेल में ही रहना होगा, Breaking News 1

Read Next

Election Result :पश्चिम बंगाल में चला ममता बनर्जी का जादू, 4 सीटों पर TMC की जीत, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular