New Delhi :NEET-UG पेपर लीक मामले में मास्टरमाइंड रॉकी गिरफ्तार, 10 दिन की हिरासत में, Breaking News 1

New Delhi :सुप्रीम कोर्ट ने कथित पेपर लीक, कदाचार के कारण परीक्षा रद्द करने, दोबारा परीक्षा कराने, पूरे घोटाले की जांच कराने और दोबारा परीक्षा न कराने की याचिकाओं पर सुनवाई 18 जुलाई के लिए टाल दी है

New Delhi :सुप्रीम कोर्ट ने कथित पेपर लीक, कदाचार के कारण परीक्षा रद्द करने, दोबारा परीक्षा कराने, पूरे घोटाले की जांच कराने और दोबारा परीक्षा न कराने की याचिकाओं पर सुनवाई 18 जुलाई के लिए टाल दी है. उधर, बिहार में नीट पेपर लीक करने वाले मास्टरमाइंड राकेश रंजन उर्फ ​​रॉकी को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है. अदालत में पेश होने तक उसे 10 दिन की हिरासत में भेज दिया गया है। इसके अलावा, सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में सीलबंद लिफाफे में अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसमें कहा गया कि पेपर लीक की घटना स्थानीय स्तर पर हुई थी. पेपर को सोशल मीडिया पर प्रसारित नहीं किया गया है.

New Delhi

New Delhi :सीबीआई ने पटना से गिरफ्तार कर लिया

बिहार में नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड राकेश रंजन उर्फ ​​रॉकी को सीबीआई ने पटना से गिरफ्तार कर लिया है. उसे अदालत में पेश करने के लिए 10 दिन की रिमांड पर लिया गया है। पटना और कोलकाता में छापेमारी के दौरान सीबीआई को आपत्तिजनक दस्तावेज भी मिले। पटना और कोलकाता में सीबीआई की छापेमारी जारी है. इसके साथ ही सीबीआई ने बंद लिफाफे में अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में दाखिल कर दी है. सीबीआई ने कहा है कि पेपर लीक स्थानीय स्तर पर हुआ है. नीट का पेपर सोशल मीडिया पर प्रसारित नहीं किया गया है. सीबीआई ने अपनी रिपोर्ट में अब तक दर्ज सात मामलों और जांच में हुई प्रगति का ब्यौरा दिया है.

New Delhi :NEET-UG 2024 में पेपर लीक के मुद्दे पर संक्षिप्त सुनवाई

इस बीच, मुख्य न्यायाधीश धनंजय चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में NEET-UG 2024 में पेपर लीक के मुद्दे पर संक्षिप्त सुनवाई की। इस समय, पीठ ने कहा कि केंद्र सरकार और अखिल भारतीय परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा दायर हलफनामों में कुछ पक्ष नहीं मिले हैं। इसलिए पीठ ने इस मामले की सुनवाई 18 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी है.

जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ NEET-PG को रद्द करने की मांग वाली 30 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी। जबकि मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ अगली सुनवाई के लिए नई तारीख लिख रहे थे क्योंकि सभी पक्षों को केंद्र और एनटीए से हलफनामे नहीं मिले, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बुधवार को सुनवाई का अनुरोध किया क्योंकि वह सोमवार और मंगलवार को उपलब्ध नहीं थे।

New Delhi

New Delhi :अगली सुनवाई 18 जुलाई गुरुवार को होगी

इस समय छात्रों के एक समूह के वकील जे नेदमपारा ने कहा कि वे बुधवार के लिए सहमत हैं। उनके जवाब से सीजेआई चंद्रचूड़ नाराज हो गए और वकील नेदमपारा से कहा, मिस्टर नेदमपारा, आप जज नहीं हैं, सौभाग्य से मैं जज हूं। तुम चुप रहो। इसके बाद सीजेआई ने कहा कि बुधवार को छुट्टी है इसलिए इस मामले की अगली सुनवाई 18 जुलाई गुरुवार को होगी.

इस बीच केंद्र सरकार और एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में कहा कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG 2024 में किसी बड़े पैमाने पर पेपर लीक या अनियमितता का कोई संकेत नहीं मिला है. इसके अलावा, स्थानीय उम्मीदवारों के किसी भी समूह को लाभ नहीं मिला। केंद्र ने एक हलफनामे में कहा कि एनईईटी-यूजी 2024 परिणाम डेटा का आईआईटी-मद्रास द्वारा विश्लेषण किया गया और विशेषज्ञों ने निष्कर्ष निकाला कि बड़े पैमाने पर अनियमितताओं का कोई संकेत नहीं था।

New Delhi

एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में दायर एक अलग हलफनामे में कहा कि उसने राष्ट्रीय, राज्य, शहर और केंद्रीय स्तर पर एनईईटी-यूजी 2024 में अंकों के वितरण का विश्लेषण किया था, जिससे पता चला कि यह काफी सामान्य था और कोई बाहरी कारक नहीं थे। अंकों के वितरण में पाया गया। एनटीए के हलफनामे में प्रश्न पत्रों की गुप्त छपाई से लेकर उनके वितरण तक के लिए स्थापित व्यवस्थाओं का विवरण दिया गया है।

New Delhi :हमें न्याय मिलेगा या नहीं

NEET-UG पेपर लीक मामले पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी. इस समय न्याय की उम्मीद में बड़ी संख्या में छात्र और उनके परिजन कोर्ट के बाहर जमा हो गये. इस दौरान एक प्रत्याशी के पिता हरिओम दुबे काफी भावुक हो गये. मीडिया को दिए इंटरव्यू में उन्होंने मुख्य न्यायाधीश धनंजय चंद्रचूड़ से हाथ जोड़कर विनती की, सीजेआई साहब, इस देश को मुन्नाभाई से बचा लीजिए. हमारी स्वास्थ्य व्यवस्था को बचाएं.

यदि न्याय में देरी हो तो न्याय नहीं मिलता। हम लोग बहुत उदास हैं. हम अकेले नहीं हैं। 23 लाख परिवारों के बच्चे अवसादग्रस्त हैं। हमें न्याय मिलेगा या नहीं. लेकिन इस देश का भविष्य दांव पर है. मुन्नाभाई को सिस्टम में मत आने दो। आप भगवान की तरह इस व्यवस्था को बचायें. ऐसा केवल आप ही कर सकते हैं.

link 1

link 2

Read Previous

Weather News :देश में आज से भारी बारिश, ये राज्य हिट लिस्ट में, रेड-ऑरेंज अलर्ट घोषित, Breaking News 1

Read Next

Delhi News :जमानत ही नहीं केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने दी एक और बड़ी राहत, कहा- हम नहीं जानते ये आदेश दे सकते हैं या नहीं…, Breaking News 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular