Top News :समुद्र से 3 मीटर नीचे पूरे राम सेतु की तस्वीर कैसे ली गई? इस तकनीक का इस्तेमाल इसरो ने किया, Breaking News 1 

Top News :आप बचपन से ही रामायण में राम सेतु का जिक्र सुनते आ रहे होंगे

Top News :आप बचपन से ही रामायण में राम सेतु का जिक्र सुनते आ रहे होंगे. इसका निर्माण भगवान राम की वानर सेना ने रामेश्वरम द्वीप और श्रीलंका के मन्नार द्वीप के बीच किया था। ताकि माता सीता को रावण की लंका से वापस लाया जा सके, अब इस राम सेतु को लेकर इसरो के वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी मिली है. अच्छी खबर यह है कि वैज्ञानिकों ने राम सेतु, जिसे एडम ब्रिज भी कहा जाता है, का विस्तृत नक्शा तैयार कर लिया है।

Top News

इसरो वैज्ञानिकों ने समुद्र में 3 मीटर की गहराई पर पूरे राम सेतु की तस्वीर लेने के लिए किसी जहाज का उपयोग नहीं किया, बल्कि अमेरिकी उपग्रह ICESat-2 के डेटा का उपयोग करके पुल की पूरी लंबाई का 10 मीटर रिज़ॉल्यूशन मानचित्र बनाया। एक विस्तृत पानी के नीचे का नक्शा धनुषकोडी से तलाईमन्नार तक पुल की निरंतरता को दर्शाता है, जिसका 99.98 प्रतिशत हिस्सा जलमग्न है। जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इसरो वैज्ञानिकों ने जलमग्न पर्वतमाला की पूरी लंबाई का उच्च-रिज़ॉल्यूशन मानचित्र बनाने के लिए अमेरिकी उपग्रह से लैस लेजर तकनीक का उपयोग किया।

गिरिबाबू दंडबाथुला के नेतृत्व में एक शोध दल ने 11 संकीर्ण चैनलों की खोज की, जो मन्नार की खाड़ी और पाक जलडमरूमध्य के बीच पानी के प्रवाह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि पुल का 99.98 प्रतिशत हिस्सा पानी में डूबा हुआ था, इसलिए जहाज की मदद से सर्वेक्षण करना संभव नहीं था। वहीं, रामेश्वरम के मंदिर के शिलालेखों से पता चलता है कि वर्ष 1480 तक, पुल समुद्र में पानी के ऊपर दिखाई देता था लेकिन बाद के तूफान में डूब गया था।

वैज्ञानिकों ने अमेरिकी उपग्रहों की मदद से फोटॉन या प्रकाश कणों को पानी में इंजेक्ट करके यह नक्शा बनाया है। यह अमेरिकी उपग्रह एक लेजर अल्टीमीटर से लैस है जो समुद्र के उथले क्षेत्र में किसी भी संरचना की ऊंचाई को मापने के लिए फोटॉन या प्रकाश कणों को पानी में प्रवेश करने की अनुमति देता है।

एडम्स ब्रिज भारतीय द्वीप रामेश्वरम के धनुषकोडी के दक्षिण-पूर्वी बिंदु से लेकर श्रीलंका के मन्नार द्वीप के तलाईमन्नार के उत्तर-पश्चिमी सिरे तक फैला है। यह उथली चूना पत्थर की चट्टानों की एक श्रृंखला द्वारा बनाई गई एक पानी के नीचे की चोटी है, जिसके कुछ हिस्से पानी के ऊपर दिखाई देते हैं, लेकिन कोई चट्टान या वनस्पति नहीं है।

link 1

link 2

Read Previous

Weather News :गुजरात से लेकर सिक्किम तक…देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश का अनुमान, Breaking News 1

Read Next

Top News :LAC से पकड़ा गया 5 मन सोना! इसे कौन लाया, कहां से लाया? ITBP का बड़ा खुलासा, Breaking News 1 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular